Weight Lose Tips- 5 योगासन जो तेजी से घटाते हैं वजन || 5 Yogasans Which Lose Weight

 

 5 योगासन जो तेजी से घटाते हैं वजन

 

Weight Lose Tips- 5 योगासन जो तेजी से घटाते हैं वजन || 5 Yogasans Which Lose Weight
Weight lose

       आज के समय में युवा वजन घटाने के लिए बहुत सी दवाइयां खाते हैं , जो शरीर को और हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। वजन घटाने के लिए सिर्फ सबसे अच्छा तरीका है योगासन, जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ तो बनाता ही है और हमारा वजन घटाकर हमारे शरीर को सुडोल एवं मजबूत बनाता है । आज के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे पांच योगासन जो तेजी से  घटाते हैं वजन के बारे में बताने वाले हैं ।

1. पश्चिमोत्तानासन, 2. उष्ट्रासन, 3. धनुरासन, 4. भुजंगासन, 5. उर्ध्व हस्तोत्तानासन



पश्चिमोत्तानासन:-

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      विधि:-  जमीन पर बैठकर पैर सामने की तरफ करें। श्वास छोड़े अब सामने की तरफ देखते हुए दोनों हाथों की उंगलियों से दोनों पैर के अंगूठे को छूने की कोशिश करें । पैरों को तान कर रखे । घुटनों को ने उठने दे । अब धीरे-धीरे सिर को घुटनों से स्पर्श कराएं। अभ्यास हो जाने पर पीठ उठी हुई नहीं रहती, बल्कि समतल हो जाती है। अभ्यास धीरे-धीरे करें जल्दबाजी न करें। पूर्व स्थिति में आते समय सांस ले।

उष्ट्रासन:-

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उष्ट्रासन का अर्थ ऊँठ है ।

  विधि:-  वज्रासन में बैठ जाए और घुटनों के बल खड़े हो जाएं और पीछे की तरफ झुकते हुए दाहिने हाथ से दाहिने ऐडी पर एवं बाएं हाथ से बाई एडी को पकड़े सिर को पीछे झुका हो। उदर प्रदेश नाभि एवं उपस्थित क्षेत्र को आगे की ओर उभारे , सिर एवं मेरुदंड को अधिक से अधिक पीछे झुकना है और इसी स्थिति में 10 से 15 सेकंड रहे ऐड़ियों को पकड़ते समय सांस ले पूर्ण स्थिति में सामान्य श्वास प्रश्वास करें।

धनुरासन:- 

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धनुष के समान |

     विधि:- पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। घुटनों से पैरों को मोड़ते हुए दोनों हाथों से एड़ियो के पास पकड़े एवं सिर और सीने को भी ऊपर उठाएं। हाथों को सीधे रखते हुए पैरों की मांसपेशियों में तनाव पैदा करते हुए खींचे। इस प्रकार आगे पीछे झूलते हुए हल्का व्यायाम भी कर सकते हैं। 
स्वास क्रम:- पैरों को पकड़ते समय श्वास अंदर ले कुम्भक करे। मूल स्थिति में आते समय सांस छोड़ें।
 समय:- 15 सेकेंड से आधे मिनट तक 4 से 5 बार करें।

भुजंगासन:-


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     भुजंग का अर्थ नाग, सर्प होता है।  इस आसन की आकृति फन उठाए हुए सर्प के समान होती है ।

     विधि:- पेट के बल जमीन पर लेट जाए पैरों को तान कर रखें एवं तलवे ऊपर आसमान की तरफ हो । अब हाथों के सहारे सिर ओर धड़ को ऊपर उठाना है। अतः हाथों को कंधों के समीप रखें और हथेलियों को जमीन पर टिका कर सिर और धड़ को ऊपर धीरे-धीरे उठाये। आसन होने पर हथेलियों पर जोर दे ताकि शरीर अच्छे से तना रहे ।दृष्टि सामने रखें। यह आसन पांच से 6 बार दोहराएं।
 स्वास क्रम तथा समय:-  ऊपर उठते हुए स्वास लै, 10 से 15 सेकंड पूर्ण की स्थिति में रहते हुए स्वाभाविक स्वास प्रश्वास करें। स्थिति में वापस आते समय श्वास छोड़ते हुए आए।

उर्ध्व हस्तोत्तानासन:-

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     विधि:- ताड़ासन में खड़े हो जाए । अब आपको एडी को उठाते हुए पंजों के बल खड़े होना हैं एवं कमर के ऊपर के भाग को दाएं एवं बायं, क्रमशः से 10-10 बार झुकाना है। यदि पंजे के बल खड़े होने में परेशानी का अनुभव हो तो बगैर एडी उठाए भी यह अभ्यास कर सकते हैं। 
श्वास क्रम:-  ऊपर उठते समय सांस ले। दाएं मुड़ते समय सांस छोड़ें । मूल स्थिति में आते समय श्वास लें। बाय मुड़ते समय श्वास  छोड़ें। वापस स्थिति में आते समय सांस लें।
 योगाभ्यास की आवश्यकता कल थी,
 आज है और कल भी रहेगी॥ 
         दोस्तों, हमने ऊपर 5 ऐसे योगासनों के बारे में बताया है, जो तेजी से आपका वजन कम करने में सहायक होंगे, और आप से उम्मीद भी करता हूं, कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। अगर आपके रिश्तेदार या दोस्त को वजन घटाना है या आपके किसी जानकार का वजन ज्यादा है तो आप इस पोस्ट को उसके पास तक पहुंचाएं , ताकि वह भी इन आसनों का लाभ लेकर अपना वजन कम कर सके तथा शरीर को स्वस्थ रख सकें। अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पूछना है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।  अधिक ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहे www.yogasantips. in

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