High Blood Pressure- सिर्फ 6 आसनों से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

 

High Blood Pressure




         भागदौड़ भरी जिंदगी में छोटी-छोटी समस्याएं पता नहीं कब आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना दें। अगर हम ब्लड प्रेशर की दवाइयां खाते हैं तो , या किसी डॉक्टर से सलाह लेते हैं , तो वह बहुत सारी दवाइयां दे देते है । जो कि ब्लड प्रेशर का स्थाई समाधान नहीं है। उनसे कुछ दिनों के लिए आराम तो मिल सकता है । लेकिन स्थाई समाधान नहीं मिल सकता , और अंग्रेजी दवाइयों को खाने से साइड इफेक्ट भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की नियंत्रित करने के लिए हमें अंग्रेजी दवाइयों का सहारा न लेकर योग द्वारा ब्लड प्रेशर का स्थाई इलाज करना चाहिए। जो कि आपके पैसों की बचत तो करेगा ही साथ में अंग्रेजी दवाइयों के साइड इफेक्ट से बचाएगा, और आपकी पूरी बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ाकर आपको शारीरिक शक्ति प्रदान करेगा । तो चलिए आज के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे ही 5 आसनों के बारे में बताएंगे जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में बहुत ही सहायक होंगे। नीचे बतायें अभ्यास को किसी योग्य योग शिक्षक की देखरेख में करें।

यह भी पढ़े 👇

Back Pain – यह 5 आसन दिलाएंगे कमर के दर्द से छुटकारा

Joint Pain Yoga- ये 4 आसन दिलाएंगे जोड़ों के दर्द से मुक्ति

Yoga For Cervical- 4 योगासन सर्वाइकल से दिलाए छुटकारा

Weight Lose Tips- 5 योगासन जो तेजी से घटाते हैं वजन || 5 Yogasans Which Lose Weight

पश्चिमोत्तानासन:-




विधि:-

  जमीन पर बैठकर पैर सामने की तरफ लंबवत रखें ।  सांस छोड़ें अब सामने की तरफ झुकते हुए दोनों हाथों की उंगलियों से दोनों पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें। पैरों को तान कर रखें। घुटनों को उठने न दे। अब धीरे-धीरे सिर को घुटनों से स्पर्श कराएं । अभ्यास हो जाने पर भी कमर उठी हुई नहीं रहती, बल्कि समतल हो जाती है। अभ्यास क्रमसः  करें जल्दबाजी न करें । वापस  में आते समय श्वास लें।

सावधानी:-

गर्भवती स्त्रियां , तीव्र कमर दर्द और साइटिका वाले रोगी यह आसन न करें।

शवासन:-

High Blood Pressure- सिर्फ 6 आसनों से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित



विधि:- 

पेट के बल लेट जाएं हाथों को दोनों तरफ कमर के समकक्ष रखें हथेलियां आकाश की तरफ अब खुली रखें। एड़िया आपस में मिली हुई हो, और पंजो के बीच निश्चित दूरी बनाए रखें। आंखें बंद रखें। जीब स्थिर रखें। अब धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। एकाग्रता बढ़ाने के लिए श्वास पर ध्यान दें। कुछ देर बाद नाड़ियां निष्क्रिय हो जाती है। साधक कि निश्चलता बढ़ने लगती है एवं वह हल्कापन व प्रसन्नता अनुभव करने लगता है। पूरे शरीर में शक्ति के प्रवाह का अनुभव किया जा सकता है। इसे लगभग 5 से 10 मिनट तक करें।

अनुलोम विलोम प्राणायाम:-


High Blood Pressure- सिर्फ 6 आसनों से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित



विधि:-

     सुखासन में किसी भी एक आसन में बैठे जिसमें कम से कम कुछ देर आराम से बैठ सकें। मेरुदंड , गर्दन, ग्रीवा एक सीध में रखें।  प्राणायाम के लिए तैयार रहें। बाया हाथ घुटने पर रखिए। दाएं हाथ के उंगलियों को दोनों या मस्तक के बीचो बीच में रखें। दोनों कंधे समांतर होने चाहिए। अब दाएं हाथ की तर्जनी और मध्यमा को मस्तक के बीच में रखें एवं नासिका के दाहिनी तरफ अंगूठे को व बाईं तरफ के नासिका के नासिकारन्ध्र के बाहरी भाग पर अनामिका उंगली को रखें। दाएं नासिका छिद्र को अंगूठे से दबाव डालकर बंद कीजिए। बाय नासिका छिद्र से श्वास लीजिए और उसे नासिका छिद्र से सांस छोड़िए। पूरा ध्यान स्वास की तरफ रखें। पूरक एवं रेचक  मिलाकर एक चक्र हुआ। इस प्रकार 10 से 15 चक्र करें ।

      अब अनामिका उंगली से बाएं नासिका छिद्र बंद करें और दाएं तरफ से उपरोक्त के अनुसार 15 से 10 चक्र करें।

सावधानियां:-

    स्वास्थ के लिए ध्वनि रहित होने चाहिए। दोनों नासिका छिद्रों से बराबर लय बनाते हुए सांसे ले । सीना कम ज्यादा न फैलाएं।

पर्वतासन:-


High Blood Pressure- सिर्फ 6 आसनों से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित



विधि:-

   शरीर के नितंब वाले भाग को ऊपर उठाते हुए पैरों के पंजों को जमीन पर स्थापित करें। शरीर की अंतिम स्थिति में कमर तथा नितंब अधिक से अधिक ऊपर हो पैरों के पंजे आपस में मिले हुए । दृष्टि नाभि को देखते हुए हो।

सुखासन:-


High Blood Pressure- सिर्फ 6 आसनों से करें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित



        सुख का अर्थ प्रसंता है। यह आसन पालथी मारकर बैठने की वजह से सुखासन कहलाता है। यदि आसन में बैठने में सुख की अनुभूति हो वह आसन भी सुखासन कहलाता है। परंतु प्राचीन समय से पालथी लगाकर बैठने वाले आसन को ही सुख आसन माना जाता रहा है।

विधि:- 

     आराम से जमीन पर घुटने मोड़ते हुए पालथी मारकर बैठ जाए हाथों का गोद में या घुटनों पर रखें । मेरुदंड, ग्रीवा व सिर सीधे रखें।


यह भी पढ़े 👇

योगनिद्रा क्या है || What is yoga sleep.

International Yoga Day पर यह योगासन बनायेंगे आपको अंदर से मजबूत

योगाभ्यास के लिए सावधानियां व नियम || Precautions and rules for yoga practice.

योग द्वारा जीवन जीने की कला || The art of living life through yoga.

योग क्या करता है || What happens with yoga?

Leave a Reply

Your email address will not be published.