इन्हें खाने से ठंड रहेगी कोसों दूर || Eating them will keep you cold

 

इन्हें खाने से ठंड रहेगी कोसों दूर 


 Eating them will keep you cold

     सर्दियों में सेहत बनाने का सबसे अच्छा मौका है खाने की कई चीजें हैं, जिन्हें इस समय पर अपने खाने में या डाइट में अवश्य लेना चाहिए। जिससे आपकी सेहत को पोषण तो मिलेगा ही और ठंड भी आपसे कोसों दूर रहेगी। चलो आइए जानते हैं ठंड से बचने के लिए किन-किन चीजों को खाना चाहिए।


इन्हें खाने से ठंड रहेगी कोसों दूर || Eating them will keep you cold
Health and safety


रागी का आटा

     रागी के आटे में पोषण तत्व तथा कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। यह शुद्ध शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन तथा कैल्सियम का बेहतरीन विकल्प है। इसकी तासीर गर्म होती है। वजन कम करना चाहते हैं तो रागी का आटा जरूर खाना चाहिए। इसके खाने से डायबिटीज , एनीमिया, तनाव और अनिद्रा जैसे रोगो में भी बहुत लाभ मिलता है।


शकरकंद

     शकरकंद में फाइबर विटामिन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें कैलोरी कम होती है। इसके इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट के लिए बहुत अच्छे होते हैं। शरीर में कहीं से भी सूजन के लक्षण कम हो जाते हैं । शरीर का दर्द, ब्लड प्रेशर से परेशान लोग इसका सेवन करना चाहिए।


बाजरा

     ऐसी कड़कती ठंड में बाजरे की रोटी के साथ सरसों का साग और गुड़ से बेहतर और क्या हो सकता है। स्वाद और पौष्टिकता के साथ ही इसमें प्रोटीन, फाइबर , आयरन का बेहतरीन तालमेल होता है । ठंड में बाजरे तथा बाजरे से बने पदार्थ नियमित सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है और शरीर में चुस्ती भी आती है।


सूखे मेवे

     सूखे मेवे शरीर को गर्म रखने में बहुत ही सहायक होते हैं। खासतौर पर अखरोट तथा बदाम खाए । इससे जोड़ तथा दिल स्वस्थ रहता है। रक्त संचार तथा पाचन की दिक्कतें दूर होती हैं।  इसमें वसा , विटामिन, सेलेनियम और प्रोटीन जैसे तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं तथा त्वचा भी स्वस्थ रहती हैं।


खिचड़ी

     खिचड़ी एक प्रकार से संपूर्ण आहार है। दाल, दलिया, चावल तथा अपने स्वाद के अनुसार कोई भी सब्जी या सूखे मेवे मिलाकर खिचड़ी बनाई जा सकती हैं । खिचड़ी पचाने में आसान होती है। घी दूध वह दही के साथ इसे खा सकते हैं।


शलजम

     शलजम हृदय तथा हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बहुत ही मजबूत बनाता है। सर्दी के दिनों में तथा धुंध और कोहरे के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है, इसकी वजह से फेफड़ों में संक्रमण बढ़ने लगता है । रोज शलजम खाने से या शलजम का सेवन करने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं तथा कैंसर का जोखिम कम हो जाता है।


खजूर

     खजूर पोषक तत्वों का एक प्रकार का कैप्सूल है इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मिनिरल, आयरन इसी प्रकार के कई तरह के विटामिन होते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है तथा वसा कम होती है। खजूर वजन कम रखने में बहुत ही मददगार रहता है। खजूर की तासीर गर्म होती है इसलिए ठंड में रोज 8 से 10 खजूर का सेवन करने की सलाह दी जाती है तथा खजूर से खून की कमी भी दूर होती हैं।


यह भी जाने 👇

3 thoughts on “इन्हें खाने से ठंड रहेगी कोसों दूर || Eating them will keep you cold

  • January 14, 2021 at 10:09 am
    Permalink

    रागी एक प्रकार का अनाज होता है। रागी के आटे में प्रोटीन बहुत होता हैं।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.