Health Tea :- सेहत वाली चाय गुड़ की चाय

 सेहत वाली चाय गुड़ की चाय


     जैसे -जैसे ही ठंड बढ़ती जाती है। ऐसे- ऐसे ही हमारी चाह चाय पीने की और भी ज्यादा बढ़ने लगती है , अगर इस गुड की बनी चाय को आयुर्वेद से जोड़कर देखा जाए तो सर्दियों में गुड़ की चाय पीना मानो एनर्जी बूस्टर का काम करना, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गुड़ से बनी हुई चाय बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है और कई बीमारियां भी ठीक होती है।


Health Tea :- सेहत वाली चाय गुड़ की चाय
Health tea

पाचन तंत्र को मजबूत रखें

     गुड में आर्टिफिशियल स्वीटनर बहुत कम होते हैं। चीनी की तुलना में इसमें बहुत सारे विटामिन व खनिज तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत का बहुत ही अच्छे से ख्याल रखते हैं। इस तरह से गुड़ की चाय सर्दियों में बहुत ही फायदेमंद रहती है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और सीने में जलन भी नहीं होती हैं।


माइग्रेन में दिलाएं आराम

    अगर आपको माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो आपको गाय के गुड में चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे बहुत ही आराम मिलता है।

    अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो गुड़ खाना चाहिए तथा इसकी चाय पीना भी अच्छा माना जाता है। वास्तव में गुड में बहुत अधिक आयरन होता है अगर आपके शरीर में आयरन की कमी रहती है तो वह उसकी भी पूर्ति करता है, आयरन शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसलिए हमारे शरीर में आयरन को पूरा रखने के लिए गुड़ का सेवन करना चाहिए।


ऐसे बनाते गुड़ की चाय

    एक चायदान में एक कप पानी गर्म करें तथा गर्म पानी में इलायची, काली मिर्च, लौंग, अदरक, चाय की पत्ती डालें। फिर चाय को उबालें। जब चाय में उबाल आने लगे तो उसमें दूध डाल दे। फिर उबाले इसके बाद इसमें गुड़ डाल लें तथा अच्छे से चाय में मिला दे। अब आपकी गुड़ की चाय तैयार हैं। ध्यान रखें गुड़ डालने के बाद चाय को ज्यादा नहीं उबालना है, नहीं तो चाय फट सकती हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.