Laziness – आलस से मिलेगी छुट्टी || Lazy holiday

 Laziness – 
आलस से मिलेगी छुट्टी 
 Lazy holiday

Laziness - आलस से मिलेगी छुट्टी || Lazy holiday
Laziness


     हम हर दिन सुबह उठना तो चाहते हैं, और सुबह – सुबह उठकर आसन, प्राणायाम, व्यायाम आदि करना चाहते हैं । लेकिन क्या करें जब आलस आपको घेरे रखता है, और आपको अपने बिस्तर से उठने नहीं देता। क्या जब हम ऑफिस में होते हैं। बहुत सा काम हम समय पर नहीं कर पाते । उसका भी यही कारण है कि हमारे शरीर में आलस भरा रहता है। जिससे कि हम काम को करने से बचते रहते हैं, और वह काम समय पर पूरा नहीं हो पाता, और कभी-कभी आलस के कारण हमें घर या अपने ऑफिस में डांट भी खानी पड़ जाते हैं, तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपका आलस बहुत जल्दी ही दूर कर देंगे —


डार्क चॉकलेट खाए

     शोधों से यह बात सामने आई है कि चॉकलेट का इस्तेमाल करने से मूड तरोताजा हो जाता है, और शरीर का आलस भी दूर हो जाता है, अगर ऑफिस में किसी काम को लेकर आलस आता है, तो खुद को ऊर्जा देने के लिए डार्क चॉकलेट खा सकते हैं। क्योंकि चॉकलेट में पाए जाने वाला कोको मांसपेशियों को बहुत ही आराम देता है। जिससे हमारा शरीर आलस से मुक्त तथा तरोताजा हो जाता है, तथा ताजी ऊर्जा का अनुभव करता है।


ग्रीन टी या लेमन टी पिए

Laziness - आलस से मिलेगी छुट्टी || Lazy holiday
Green Tea


     जब हमें अलकास आता है तो हम चाय लेते हैं जो कि चाय हमारे शरीर का आलस दूर कर देती हैं नुकसान भी करती हैं लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हैं इसके बचने के लिए आप ग्रीन टी अथवा या लेमन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें ऐसे एंटी ऑक्साइड एप्स एंटी ऑक्सीडेंट एक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को चुस्ती फुर्ती देते हैं तथा शरीर का आलस दूर करते हैं एक शोध से यह भी पता चलता है कि आप ग्रीन टी या लेमन टी ले सकते हैं जिसके सेवन करने से शरीर को एनर्जी भरपूर मात्रा में मिलती है जो आलस को दूर भगाते हैं लेमन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी होता है।


पानी का स्पर्श भगाए आपका आलस

Laziness - आलस से मिलेगी छुट्टी || Lazy holiday
Mouth Wash


     जब हमें आलस आता रहता है, या हमारे शरीर में सुस्ती महसूस हो रही हो तो सामान्य तापमान में पानी के हलके छींटे मारे। जिससे आलस शीघ्र ही दूर हो जाता है। आलस आपके शरीर में जगह न बना लें , इसके लिए बेहतर है कि आप अपनी जीवनशैली  व्यायाम और संतुलित आहार वाली जरूर बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.