एसिडिटी की है शिकायत , तो इन 5 चीजों से मिलेगी राहत || Acidity problem in Hindi

 

एसिडिटी की है शिकायत ,


 तो इन 5 चीजों से मिलेगी राहत


 Acidity problem in Hindi

एसिडिटी की है शिकायत , तो इन 5 चीजों से मिलेगी राहत || Acidity problem in Hindi
Acidity


     एसिडिटी एक बहुत ही साधारण सी समस्या है जिसमें अक्सर लोगों को थोड़ा परेशान होना पड़ता है अगर आप भी ज्यादा चटपटे या तले हुए भोजन खाने के शौकीन हैं तो आपको भी एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

     कई बार ऐसा देखा गया है कि बहुत ही ज्यादा मसालेदार खाना खाने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। एसिडिटी होने से भारीपन तथा पेट में दर्द होने की शिकायत हो जाती है



     एसिडिटी एक साधारण समस्या है। इससे बचने के लिए आप बिना दवा के घरेलू उपायों की सहायता लेकर एसिडिटी को दूर कर सकते हैं । आपको हम इस ब्लॉग में ऐसी ही पांच चीजों का इस्तेमाल करने को बता रहे हैं जो बिना दवाई के भी एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं और वह पांच चीज आपके घर में भी उपलब्ध रहती है-


अजवाइन

अगर आपको भी एसिडिटी होने पर पेट में दर्द या भारीपन हो रहा हो तो इसका एक कारगर उपाय अजवाइन भी है। दो चम्मच अजवाइन एक कप पानी में डाल कर अच्छे से उबाल लें, जब यह पानी पककर आधा हो जाए तो उसे ठंडा होने पर छान लें तथा पी ले। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो इसमें आप चुटकी भर नमक भी डाल सकते हैं।

आंवला

एसिडिटी की शिकायत में आप आमला खा सकते हैं, जो की बहुत ही फायदेमंद रहेगा । आप घर पर आंवले की कैंडी बना सकते हैं, नहीं तो यह बाजार में भी आसानी से मिल जाती हैं। यह एसिडिटी में बहुत ही कारगर साबित होती हैं तथा साथ ही साथ हमारी स्क्रीन प्रॉब्लम तथा बालों की समस्या को भी दूर करता है।

तुलसी

यह एक औषधि है जो सर्दी जुकाम जैसी अनेक बीमारियों के साथ-साथ एसिडिटी में भी बहुत ही राहत देने का काम करती है।

जीरा

जब पेट में दर्द या कब्ज तथा एसिडिटी की शिकायत हो तो उसमें जीरा एक कारगर इलाज होता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से बहुत ही जल्दी एसिडिटी या पेट दर्द में आराम मिलता है।

हल्दी

एसिडिटी होने पर दही में हल्दी मिलाकर खाने से कब्ज और एसिडिटी में बहुत ही फायदा मिलता है तथा अगर आपको पेट में दर्द ऐठन या कब्ज की समस्या हो रही हो तो दही में हल्दी मिलाकर खाने से आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।
यह भी पढ़े 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.