Gastric problem – पेट में गैस की समस्या से हैं ज्यादा परेशान तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज || Home Remedies For Gas in Hindi

 Gastric problem 

 पेट में गैस की समस्या से हैं ज्यादा परेशान तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज 

 Home Remedies For Gas in Hindi


Gastric problem - पेट में गैस की समस्या से हैं ज्यादा परेशान तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इलाज ||  Home Remedies For Gas in Hindi
gastric problem

   
 पेट में गैस बनने का सबसे बड़ा कारण है, खानपान में की गई गड़बड़ी, गैस तेजी से पनपने वाली एक ऐसी बीमारी है, जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। पेट में गैस बनने के भी कई कारण होते हैं, जैसे कि मात्रा से अत्यधिक भोजन कर लेना , बैक्टीरिया का पेट में बहुत ही ज्यादा उत्पादन होना तथा भोजन खाते-खाते बातें करना तथा भोजन को सही से चबाकर नहीं खाना, जल्दी-जल्दी खाना तथा इसके अलावा भी कई कारण होते हैं । जिससे पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होती हैं । ज्यादा तनाव होने पर तथा शराब का सेवन करने पर भी गैस ज्यादा बनती है
  • पेट गैस का इलाज
  • गैस का इलाज हिंदी

     अगर आप भी गैस की समस्या से पीड़ित है तो इसके लिए आज हम बता रहे हैं , देसी आयुर्वेदिक इलाज जो कि प्राकृतिक रूप से गैस से छुटकारा दिलाएगा। इसके लिए हम कुछ घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करेंगे, तो आइए अब जानते हैं इसके बारे में-



अजवाइन से करें गैस का इलाज (Treat gas with celery)

     पेट में अधिक गैस बनने पर अजवाइन का प्रयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। अजवाइन से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है तथा एसिडिटी से भी निजात मिलती है। इसका उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते हैं, गर्म पानी के साथ।


जीरे के पानी से करें गैस का इलाज ( Treat gas with cumin water)

    जीरे का पानी सेवन करने से गैस की समस्या का समाधान किया जा सकता है। इसमें आवश्यक तेल होते हैं जो कि भोजन के पचने में बहुत ही मददगार होते हैं। इससे पेट में गैस की समस्या नहीं बनती। सबसे पहले एक चम्मच जीरा ले और दो कप पानी ले ।  फिर उन्हें 10 से 15 मिनट के लिए उबाले तथा इसके ठंडा होने पर खाना खाने के बाद इसका सेवन करें।


हींग से करें गैस की समस्या का इलाज ( Treat gas problem with asafoetida)

     हिंग एक ऐसा देसी इलाज है जिसका प्रयोग गैस से छुटकारा पाने के लिए किया जाता रहा है। आधा चम्मच हिंग् ले तथा गर्म पानी के साथ मिलाकर उसका सेवन करें इससे बहुत ही जल्द गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।


अदरक से करें गैस का इलाज ( Treat gas with ginger)

    (थायराइड में अदरक के चमत्कारी लाभ || Miracle benefits of ginger in thyroid. )

    अदरक एक आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर तथा बेहतरीन औषधि हैं। इसके सेवन करने से गैस का इलाज किया जाता है सबसे पहले एक चम्मच ताजा अदरक को कद्दूकस में कसकर लाइम जूस के साथ इसका सेवन करें, खाना खाने के बाद। अदरक का उपयोग आप चाय तथा दूध में पकाकर भी कर सकते हैं जो गैस से निजात दिलाती हैं।


बेकिंग पाउडर तथा नींबू का रस ( Baking powder and lemon juice)

    बेकिंग पाउडर भी गैस कम करने के लिए एक उपाय हैं। सबसे पहले आधा चम्मच नींबू का रस तथा आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप पानी में घोल लें। इस घोल को आप खाना खाने के बाद पिए । आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा तथा यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है।


त्रिफला से करे गैस का इलाज ( Treat gas with triphala)

    त्रिफला एक आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर पेट दर्द से छुटकारा पाने में भी काफी मददगार हैं। इसको आधा चम्मच उबलते हुए पानी में डालें तथा 10 मिनट के लिए पकने को रख दें। फिर सोने से पहले इसका सेवन कर ले । साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसका ज्यादा सेवन करने से सूजन की समस्या हो सकती हैं।


यह भी पढ़े👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.