मोटापा कम करना है तो बदले अपनी यह पांच आदतें || How to reduce obesity in hindi || Lose weight

 मोटापा कम करना है तो बदले अपनी यह पांच आदतें 

 How to reduce obesity in Hindi

 Lose weight


मोटापा कम करना है तो बदले अपनी यह पांच आदतें || How to reduce obesity in hindi || Lose weight
reduce obesity


     आज के समय में मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे हर व्यक्ति परेशान रहता है। मोटापा का बढ़ना का कारण है हमारे लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव। आज के समय में ज्यादा सुख सुविधाओं के उपलब्ध होने से हम आलसी हो गए हैं, जो कि मोटापे में बदल गया है। आज हम ऐसी डाइट का सेवन करते हैं, जिससे सिर्फ हमारा पेट भरता है। ऐसे भोजन में प्राप्त पोषक तत्वों की कमी रहती है, जो बॉडी के लिए प्राप्त हो और वसा की मात्रा दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। 


  • Motapa Kaise Kam Kare
  • Garmi Me Motapa Kese Kam Kare


     शरीर में मोटापा के द्वारा कई बीमारियों का जन्म होता है। अगर हम खान -पीन की आदत पर कंट्रोल नहीं करते तो यह मोटापा आपके लिए बहुत ही ज्यादा घातक हो सकता है। अगर आप भी बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले आपको अपने जीवन में बदलाव लाना होगा तभी आपका मोटापा कंट्रोल होगा तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही जीवन में बदलाव करने के सुझाव देंगे । जिससे कि आपका मोटापा कंट्रोल में आ जाए-


डाइट में मीठे का सेवन कम करें-

    आज के समय में हम जो भी डाइट लेते हैं उसमें हर दूसरी चीज में मीठा रहता है। जैसे कि कॉफी, चाय, बिस्कुट तथा मिठाई । जिसका सेवन हम उठते बैठते करते हैं । यह शुगर शरीर में एकत्र होकर चर्बी का रूप ले लेती है, जो मोटापा बढ़ाने में बहुत ही सहायक होती है। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप मीठा खरीदे तो सबसे पहले लेवल पर उसके शुगर कंटेंट के बारे में जरूर देख लें। उसमें ज्यादा मीठा ना हो।

खाने के बाद मीठे का सेवन-

    अधिकतर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं। खाने के बाद मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है। मिठाइयों में काफी गुना शुगर होती है, जिसे रात में खाने से हमारे शरीर में मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है।


हर समय खाते रहना-

    आज के समय में लोगों को मुंह चलाते रहने की आदत सी हो गई है। पेट भरा हुआ होने के बाद भी कुछ लोग कुछ ना कुछ खाते रहते हैं, जैसे कि स्नेक्स खा लिया तो कभी मीठा खाने की आदत। इसी प्रकार की आदत आपको मोटे का शिकार बना रही हैं । पैकेट बंद मिठाइयों में अधिक शुगर होती है जो आपका पेट कभी कम नहीं होने देगी। अगर आपको भी ज्यादा मीठा खाना पसंद है या फाइबर प्रोटीन से भरे, घर में बने स्नैक्स खाना पसंद करें।

शराब पीने की आदत-

    रोज- रोज शराब पीने की आदत कुछ लोगों में पाई जाती हैं। कुछ लोगों में यह आदत होती है कि डिनर  के साथ शराब जरूर पीते हैं। उससे पेट में वसा जमा होने लगती है। अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो इस आदत को बदले, कुछ दिनों में एक बार शराब का सेवन करें तो आप का मोटापा कम होगा।


एक्सरसाइज नहीं करना-

    हमारी बॉडी को फिट रखने के लिए हमें फिजिकल वर्क भी करना जरूरी होता है। लगातार एक्सरसाइज करके ही आप बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं । आपको बॉडी , पेट को घटाने के लिए योगाभ्यास करना बेहद जरूरी है। इससे आपका वेट अपने आप कम होने लगता है । इसलिए वर्कआउट जरूर प्रतिदिन करें।


यह भी देखे 👇👇👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.