Lose weight – आसानी से होगा वजन कम, बस लाइफ में करें इन चीजों को शामिल

 

Lose weight – आसानी से होगा वजन कम, बस लाइफ में करें इन चीजों को शामिल

Lose weight - आसानी से होगा वजन कम, बस लाइफ में करें इन चीजों को शामिल
weight lose


    बढ़ते वजन से हर इंसान परेशान रहता है। खासकर जब कोरोना वायरस की महामारी आई तो घर पर ज्यादा समय बिताना पड़ रहा था। इस दौरान लोगों का जिम जाना भी छूट गया और मॉर्निंग वॉक भी जाना बंद हो गया था। जिससे घर पर बैठे-बैठे ज्यादा खाना खाया जिसकी वजह से बढ़ते हुए वजन की समस्या आम हो गई।
  • वजन कम कैसे करें। 
  • वजन घटाने का तरीका। 
  • वजन कम करने के लिए क्या पियें ?

    वैसे तो शहरों में अब जिम खुल गए हैं लेकिन वहां जाने पर अभी लोग डर रहे हैं। क्योंकि संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। तो ऐसे में आप घर पर ही डाइट को करके वजन को कंट्रोल कर सकते हैं । इसके अलावा अभी कोई चारा भी नहीं है । इसके लिए हमारे पास ऐसा प्लान है जिससे आप अपनी पसंद का भी खा सकते हैं और वजन भी नहीं बढ़ेगा। जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं अगर आप अपने खानपान में थोड़ा बहुत, हम बदलाव लाएंगे तो ऐसा संभव हो सकता है।


-: वजन कम करने के उपाय :-


सुबह खाली पेट मेथी का पानी पिए

     एक गिलास गुनगुना पानी ले तथा उसमें शहद और नींबू मिलाकर पिए यह तो आपने सुना होगा । आज हम आपको बता रहे हैं मेथी पानी के बारे में , जो शायद ही आपने सुना होगा या नहीं सुना है, तो आप यह अजमा कर देख सकते हैं।  इसके लिए आपको एक गिलास या एक कफ़ गुनगुना पानी में दो चम्मच मेंथी रात को भिगोकर रख दें फिर सुबह होने पर मेथी के बीजों को अलग कर ले और पानी पी जाए।

ग्रीन टी पीयें

     दूध की बनी चाय की जगह अगर हम ग्रीन टी पियें तो इससे भी वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है, क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और केटेकिन शरीर में एनर्जी को बनाने का काम करते हैं। जिससे कि हमारा वजन भी कंट्रोल होता है।

संतुलित आहार ले

     अपने खाने में इन हरी सब्जियां तथा फलों को शामिल करें तथा एक बार में ज्यादा ना खाकर , कोशिश करें कि दिन में कई बार छोटे-छोटे भाग में ले। अगर आपको वजन तेजी से कम करना है तो अपने आहार पर खास ध्यान रखें।

धीरे-धीरे चबाएं

    जब भी आप खाना खाए तो खाना जल्दी-जल्दी न खाकर खाना आराम से चबाकर खाना चाहिए ,लेकिन आजकल के लोग भाग दौड़ में रहते हैं, तो खाना जल्दी जल्दी शुरू कर देते हैं । जिसकी वजह से पाचन क्रिया में दिक्कत आने लगती है इसके अलावा कई लोग खाने के बीच में पानी ज्यादा पी लेते हैं जो कि बहुत ही गलत है।

गुनगुना पानी का सेवन करें

     हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पानी की बेहद जरूरत होती है साथ ही गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है । इसलिए पानी नियमित मात्रा में पीते रहे।

रोजाना 10 हजार कदम चलें

     कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर लोग घर पर रहना ही पसंद कर रहे हैं, तथा घर पर रहना आदत सी भी हो गई है। इससे सेहत पर काफी असर पड़ रहा है। अगर आप बाहर नहीं जाना चाह रहे हैं तो अपनी छत पर ही या फिर घर में ही दिन भर में कम से कम 10 हजार कदम चलने का लक्ष्य बनाएं।

अच्छी नींद लें

     महामारी की वजह से ज्यादातर लोगों का सोने का टाइम टेबल ही बदल गया है। जिसकी वजह से उन्हें अच्छी नींद नहीं आ पा रही है या नींद बीच-बीच में टूटती रहती है । इस तरह नींद पूरी ना होने की वजह से कई तरह की दिक्कत भी आ रही है। जिनमें से एक मोटापा भी बढ़ रहा है । कम सोने तथा नींद पूरी न लेने पर भी मोटापा बढ़ता है । इसलिए नियमित रूप से अच्छी नींद लें।

Disclaimer :- लेख में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से हैं इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से ही सलाह ले।

यह भी पढ़े 👇👇👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.