याददाश्त होगी मजबूत, डाइट में करें इन चीजों को शामिल || The memory will be strong, do these things in diet

 याददाश्त होगी मजबूत, डाइट में करें इन चीजों को शामिल

 The memory will be strong, do these things in diet


याददाश्त होगी मजबूत, डाइट में करें इन चीजों को शामिल ||  The memory will be strong, do these things in diet
Memory Strong

     भागदौड़ भरी जिंदगी में सबसे ज्यादा असर हमारी याददाश्त पर पड़ता है। घर हो या ऑफिस जिम्मेदारियों के बोझ ने हमारी याददाश्त को कमजोर बना दिया है। दिमाग पर कामकाज का इतना दबाव बना रहता है कि हम जरूरी लेनदेन तथा खास दिनों को भी भूलने लगते हैं । उम्र बढ़ने से भी याददाश्त पर असर होने लगता है, यह हम सभी जानते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि याददाश्त जब कमजोर होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जब दिमाग में अमिलॉयाट बीटा नाम का प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है। जिसे हमें नियंत्रण रखना जरूरी होता है। यह प्रोटीन बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है। इसके बढ़ने से हमारी याददाश्त कमजोर होती हैं।

     कम उमर में याददाश्त का कमजोर होना बहुत ही परेशानी का सबब हैं। आप भी सामान रख कर भूल जाते हैं या किसी जरूरी काम को याद नहीं कर पाते। अपने बच्चों का बर्थडे भूल जाते हैं या अपनी शादी की सालगिरह भूल जाते हैं, तो समझ जाइए आपकी याददाश्त प्रभावित हो गई है। अपनी याददाश्त को दुरुस्त बनाने के लिए आपका वर्कआउट और आपकी डाइट इन दोनों पर निर्भर करता है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम जानते हैं डाइट में किन चीजों को शामिल करें जिससे कि हमारी याददाश्त दुरुस्त बनी रहे–

पालक को करें डाइट में शामिल-

    पालक को डाइट में इसलिए शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि हमारी याददाश्त बढ़ाने और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है। पालक में विटामिन ई, विटामिन बी6, फोलेट भी होता है। फोलेट अल्जाइमर और याददाश्त कमजोर होने से बचाता है।

कॉफी का सेवन करें-

     हमारे दिमाग को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी होता है। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट तथा कैफिन होता है, जो कि हमारी याददाश्त को मजबूत करता है। यह दिमाग को केंद्रित तथा ज्यादा सतर्क बनाए रखता है, तथा यह नियमित रूप से सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करने से आपकी याददाश्त तेज तो होगी ही, साथ ही न्यूरोलॉजिकल डिसीज से भी छुटकारा मिलेगा।


डार्क चॉकलेट का सेवन करें-

     आज के समय में चॉकलेट खाने का तो शौक हर किसी को होता है। चॉकलेट हमारे मूड को भी प्रभावित करती है तथा साथ ही साथ याददाश्त को भी बढ़ाने में मदद करती हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक कोको में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि हमारे दिमाग को स्वस्थ बनाए रखता है। जिसे खाने से याददाश्त मजबूत बनी रहती हैं।

हरी सब्जीयो का करें सेवन-

     एंटीऑक्सीडेंट्स हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि मस्तिक की शक्ति बढ़ाने में काफी मददगार होता है। हेल्थ एक्सपर्ट याददाश्त बढ़ाने के लिये अंकुरित सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

यह भी देखे 👇👇👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.