White Hair – आप भी है सफेद बालों से परेशान तो आजमाएं ये हैं 5 नुस्खे || If you are also troubled by white hair, here are 5 tips to try

 

आप भी है सफेद बालों से परेशान तो आजमाएं ये हैं 5 नुस्खे 


 If you are also troubled by white hair, here are 5 tips to try


White Hair - आप भी है सफेद बालों से परेशान तो आजमाएं ये हैं 5 नुस्खे || If you are also troubled by white hair, here are 5 tips to try
सफेद बाल


     आज के समय में शायद कोई भी ऐसा व्यक्ति बचा होगा जो स्किन संबंधी प्रॉब्लम या बालों की समस्या से परेशान न हो। भागती दौड़ती तथा तनाव से भरी जिंदगी में हम अपने लिए समय कम निकाल पाते हैं। इसके अलावा लगातार बढ़ती बीमारियां, प्रदूषण , धूल, धूआ आदि,  गलत खानपान की वजह से वक्त से पहले हमारी त्वचा तथा बालों की समस्या होने लगती हैं , तथा बाल भी सफेद होने लगते हैं। आजकल के समय में खासतौर पर बच्चों को भी सफेद बालों की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

     इसका उपाय ज्यादातर लोग काला कलर करके बालों को काला करते हैं जिससे केमिकल युक्त कलर से आपके बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। बाल तेजी से बहुत जल्दी कम होने लगते हैं। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा कि बालों को कलर करने की जगह घरेलू नुस्खे आजमाएं, जो कि काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे।


बालों को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे

  • सफेद बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के लिए रीठा और आमला का रामबाण इलाज माना गया है। किसी भी बर्तन में या लोहे की कढ़ाई में रीठा और आंवला का पाउडर रात भर भिगोकर रख दें। फिर सुबह अच्छी तरह से बालों पर लगाएं। खासकर सफेद बालों पर ज्यादा लगाएं। तथा सूखने पर धो लें । ऐसा ही सप्ताह में 2-3 बार करने से लाभ मिलेगा।


  • एलोवेरा हमारे स्किन को तो चमकदार बनाता ही है लेकिन साथ ही साथ यह हमारे बालों को भी चमक देता है। जब भी आप बालों में तेल लगाएं तो कुछ देर एलोवेरा जेल की मसाज अपने बालों पर कर लें, तथा इसके सूखने पर शैंपू से धो लें, और कंडीशनर नहीं लगाए । सप्ताह में 3 से 4 बार करें।


  • बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बालों को काला तो बनाता ही है साथ ही साथ वालों को  चमकदार तथा मजबूत भी बनाता है।


  • मेथी को नारियल और कैस्टर तेल में मिलाकर पका लें। फिर इससे कुछ देर सिर पर मसाज कर लें। इसे लगातार करते रहने से आपके बाल जल्द ही काले होने लगेंगे तथा सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा।


  • सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज भी काफी असरदार साबित होती है। प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं तथा सफेद नहीं होते। तो इसके लिए प्याज का रस लें फिर उसे बालों की जड़ में अच्छी तरह से लगाए तथा सूखने पर शैंपू से धो लें। इस प्रयोग को हफ्ते में 3 से 4 बार करें।


  • मेथी सफेद बालों को काला बनाने का काम करती है मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें तथा अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे  बालों की जड़ों पर लगाकर सूखने दें। जब यह सूख जाए तो शैंपू से सिर धो लें।

यह भी देखे 👇👇👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.