खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत || Food to avoid an empty stomach

 

खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

Food to avoid an empty stomach


     आज के समय में सेहतमंद रहने के लिए हमें बेस्ट डाइट जरूरी होती है, लेकिन हमारा बदलता Lifestyle तथा हमारे खान पीन ने हमारी सेहत को पूरी तरह से बिगाड़ कर रख दिया है भूख लगने पर हम कुछ भी खाना शुरू कर देते हैं , कुछ भी खाने की आदत से हमारी सेहत को भी भारी नुकसान पहुंचता है अधिकतर ज्यादा भूख लगने पर हम ऐसी चीजों का सेवन करने लगते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। जिससे हमारी सेहत पर साइड इफेक्ट भी होने लगता है ।

      भूख लगने पर हमें ऐसी ही चीजों का सेवन करना चाहिए जो साइंस बेस्ट और नेचुरल हो। आप सब यह तो जानते ही होंगे कि जब हमें भूख लगती है तो उस समय हमारा पेट खाली रहता है । अगर उस समय हम गलत चीजों को खाने लगेंगे तो हमारा पाचन बिगड़ सकता है तथा गैस की समस्या बन सकती है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि हमें खाली पेट किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।


स्पाइसी फूड से करें परहेज-

     ज्यादा भूख लगने पर हम कुछ चटपटा खाना चाहते हैं, जैसे- समोसे, मंचूरियन, तेज मिर्च वाली पानी पुरी, पकौड़ी, भाजी आदि का सेवन करने से हमें परहेज करना चाहिए। कभी भी खाली पेट में तेज मिर्च वाला खाना नहीं खाना चाहिए, नहीं तो इससे पेट में गर्मी हो जाएगी तथा एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाएगी। ज्यादा मसालेदार भोजन पेट की ऊपरी परत को  इरिटेट करता है। इसलिए तेज भूख लगने पर मसालेदार भोजन न खाएं।

कॉफी से करें परहेज-

     सुबह सुबह खाली पेट कॉफी पीने से भूख तो खत्म हो जाती है लेकिन खाली पेट कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है खाली पेट कॉफी पीने से हमारे पेट के अंदर सूजन भी आ सकती हैं जिससे पेट में दर्द ब्लॉकिंग जैसे समस्याएं हो सकती है

संतरे के जूस का सेवन ना करें-

     संतरे के जूस में एसिडिक रहता है, जिसमें काफी मात्रा में एसिड होता है। संतरे के जूस में फाइबर की मात्रा कम होती है इसलिए इस मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के कारण डाइजेशन धीमा हो सकता है। यदि आप संतरे का जूस पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर अचानक से बढ़ जाता है, जिससे प्रॉब्लम हो सकती हैं इसलिए खाली पेट इसे पीने से बचना चाहिए। पहले कुछ हेल्थी खाएं इसके बाद संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं।

डाइट सोडा-

     डाइट सोडा को खाली पेट पीना हानिकारक होता है। कुछ लोग तो भूख लगने पर कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। इसके सेवन करने से ब्लैंक कैलोरी हमारे शरीर में बढ़ जाती है। जिसके कारण आपका वजन बढ़ाने लगता है। इसमें अधिक मात्रा में आर्टिफिशियल स्वीटनर जैसे स्पॉट्रेम आदि होते हैं , जो सेहत पर बहुत ही ज्यादा नकारात्मक प्रभाव डालते हैं तथा इसे पीने से भूख और भी बढ़ सकती हैं।

यह भी देखे 👇👇👇





2 thoughts on “खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से बिगड़ सकती है आपकी सेहत || Food to avoid an empty stomach

Leave a Reply

Your email address will not be published.