Health Tips- अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें

Some habits necessary for good health

      स्वस्थ रहने के लिए हमें लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। आनुवंशिक कारणों के अलावा हमारी कई आदतें गलत होती है, जो हमें बीमार बनाने में अपनी प्रमुख भूमिका निभाती है अगर आप लंबे समय तक अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी गलत आदतों को छोड़ना होगा तथा कुछ अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें अपनानी जरूरी होगी।

    गुनगुना पानी पिए-


    Health Tips- अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.

    गुनगुना पानी पिए


         हमें सबसे पहले सुबह -सुबह गुनगुना पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। भले ही हमें प्यास लग रही हो या ना लग रही हो । हमें सुबह -सुबह गुनगुना पानी धीरे-धीरे जितना ज्यादा हो सके पिए। आयुर्वेद के अनुसार सादे पाने को शरीर में अवशोषित होने में लगभग 6 घंटे लग जाते हैं , पर गरम पानी को अवशोषित होने में सिर्फ आधा समय ही लगता है गुनगुना पानी 3 बार से अधिक बार 1 दिन में ना पिए । सुबह खाली पेट पानी पिएं, दोपहर खाना खाने से पहले और रात में सोने से पहले गुनगुना पानी पीना चाहिए। यह  एडिपोज को अर्थात जमी हुई वसा को तोड़ने में मदद करता है।

    गुनगुनी धूप का ले मजा-



    अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.

    गुनगुनी धूप का ले मजा


         दोपहर धूप में बैठने के 2 फायदे है । एक सुबह-सुबह हवा में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक होती है तथा दूसरा इस समय सूरज की किरणें तिरछी रहती है जिससे कि वह शरीर में बेहतरीन तरीके से अवशोषित हो जाती हैं। धूप में बैठने से शरीर का 40% हिस्सा खुला होना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन-डी का निर्माण तभी हो पाता है जब सूरज की किरणें त्वचा के संपर्क में सीधी आती है। इस दौरान आप सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग ना करें । सप्ताह में तीन से चार बार 15 से 20 मिनट धूप में बैठेंगे तो आपकी सप्ताह भर की विटामिन-डी की पूर्ति हो जाएगी।

    लगातार बैठे नए रहे-



    Health Tips-  Some habits necessary for good health.

    लगातार बैठे नए रहे

         30 मिनट से अधिक बैठने से मेटाबॉलिज्म 90% धीमा हो जाता है । एंजाइम्स को बुरी वसा को धमनियों से मांसपेशियों तक लाते हैं यहां पर यह बर्न हो जाते हैं, धीमी हो जाते हैं अर्थात शरीर के निचले भाग की मांसपेशियां मुड़ जाती है । इसी तरह 2 घंटे लगातार बैठे रहने से कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम हो जाता है । लगातार बैठे रहने से डायबिटीज, ह्रदय रोग , कैंसर आदि रोग होने की आशंका बढ़ जाती है । अगर आप हर आधे घंटे में 5 मिनट का ब्रेक लेते रहे तो ऐसी चीजे सामान्य हो जाती है।

    अनुशासित जीवन शैली जरूर अपनाएं-


    अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.

    अनुशासित जीवन शैली जरूर अपनाएं-


         अपने आप को दुरुस्त रखने के लिए जितना हो सके अपने जीवन को संतुलन में लाने का प्रयास करना चाहिए। सप्ताह के साथ दिनों में एक ही समय में खाना खाए और एक ही समय पर सोए। इस तरह का शेड्यूल हमारी बॉडी को ठीक रखने में बहुत ही मददगार होता है। जब भी अवसर मिले तो अपने दोस्तों तथा परिवार के साथ समय जरूर बिताएं। धूम्रपान से हमारी सेहत को बहुत ही ज्यादा नुकसान होता है इसलिए धूम्रपान करने से बचें।

    न तो ज्यादा नींद ले और न ही कम-


    Health Tips- अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.


         ज्यादातर वयस्कों  के लिए नींद 6 से 8 घंटे पर्याप्त होती हैं। पर बहुत से लोगों के लिए 9 से 10 घंटे होती हैं तथा जो लोग नियमित 6 से 8 घंटे की नींद लेते हैं उनका स्वास्थ्य बहुत ही अच्छा रहता है। हमें सोने उठने और खाने का एक नियमित समय जरूर तय करना चाहिए। जब आप कड़ाई से नियम का पालन करने लगेंगे तो यह आपके जीवन शैली में आ जाएगा। जिससे आप अपने आप को तरोताजा रखने के लिए काफी जरूरी होगा अपने स्वास्थ्य को तरोताजा रखने के लिए गहरी नींद बहुत ही जरूरी है इस दौरान शरीर की उन हार्मोन्सका का स्राव होता है जो शरीर को खुद को रिपेयर करने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

    रोज व्यायाम करें-


    Some habits necessary for good health.
    yoga


       
          स्वास्थ्य को सबसे बड़ा खतरा उम्र बढ़ने से नहीं होता है, बल्कि शरीर शारीरिक रूप से सक्रिय न होने से हैं। हमें सप्ताह में कम से कम 5 दिन 1 घंटा कोई भी पसंदीदा व्यायाम अवश्य ही करना चाहिए। जैसे कि नियमित टहलने जाए, दौड़ लगाएं, तैराकी करें या साइकिल चलाएं। जब आप अपने शरीर को शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेंगे तो  न केवल शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है बल्कि एंडोर्फिन हार्मोन का स्राव भी बढ़ता है। जो कि हमारे तनाव को कम करने में बहुत ही मददगार होता है हमारी दिनचर्या के अनुसार व्यायाम करने के लिए कोई भी वक्त चुन सकते हैं। जो भी वक्त आपको अच्छा लगे। क्योंकि व्यायाम करने से ओक्सीजन का स्तर अच्छा रहता है।

    एक बार में ज्यादा ना खाएं-


    Some habits necessary for good health.
    eating


         
         हमें स्वस्थ रखने के लिए खाने से अच्छी खुराक और कोई नहीं है। हम जानते हैं कि उसका सीधा- सीधा प्रभाव हमारे शरीर तथा मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। हमें दिन में तीन बार मेगा मील खाने की बजाए 6 बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए। यानी कि एक समय में पेट भर कर खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे शरीर की ऊर्जा की आपूर्ति लगातार होती रहती है तथा हमारा पाचन तंत्र भी अच्छे से काम कर पाता है तथा जो भी वजन कम करने के इच्छुक हो उन्हें यह सलाह अवश्य दी जाती हैं। पर जरूरी है कि खाने में स्वस्थ विकल्पों का ही चुनाव करना चाहिए।

    सुबह उठने के बाद क्या करें तथा क्या ना करें–


    Health Tips- अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें


    यह करें-

    • सुबह सुबह बिस्तर से उठते ही सबसे पहले कमरे के परदे हटा दें , ताकि हम गुनगुनी धूप तथा तरोताजा हवा का आनंद ले सके तथा फिर इसके बाद बिस्तर को ठीक करें। इन सब को करने से शरीर लय में आ जाता है।
    • हमें सुबह-सुबह वर्कआउट करना चाहिए । जिससे तन -मन का तनाव कम हो जाता है । रक्त का संचरण तेज हो जाता है तथा खाली पेट व्यायाम करने से शरीर 20% वसा अधिक जलाता है।
    • सुबह उठकर गुनगुने पानी में नींबू का रस तथा शहद डालकर पीना चाहिए। इसे पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी फैट घटता है।
    • हमें उठने के 2 घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए। नाश्ता न करने तथा नाश्ता देर से करने से पेट में एसिड जमा हो जाता है। जिससे सूजन भी बढ़ने लगती हैं।

    यह ना करें-

    • एक अध्ययन के अनुसार हमें खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए कॉफी में कैफीन  ड्यूरेटिक होता है। जिससे हमारी किडनी में यूरिन का निर्माण बढ़ता है तथा हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं साथ ही रात में सोते समय लार का निर्माण लगभग बंद हो सकता है जिससे बैक्टीरिया पनपते हैं  बिना ब्रश किए चाय तथा कॉफी ना पिए। सुबह खाली पेट ज्यादा कैफीन युक्त चीजें लेने से बचे।
    • हमारा शरीर रात में  पोषण से दूर होता है । फिर सुबह शरीर में पाचक रस बेहतर काम करते हैं, तो इसलिए खाली पेट धूम्रपान न करें खाली पेट धूम्रपान करने से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है।
    • हमें अपने हाथों को सही ढंग से धोना चाहिए क्योंकि हाथ धोने से सर्दी , जुकाम से लेकर कई गंभीर संक्रमण से बचाता है।

    रात को सोने से पहले क्या करें तथा क्या न करें–

    अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी कुछ आदतें || Some habits necessary for good health.
    sleeping


    यह करें-

    • जहां तक संभव हो सके रात को सोने से पहले खाना 2 घंटे पहले खा लेना चाहिए। क्योंकि रात में शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है जिससे हमारा पाचन तंत्र भी खराब हो जाता है और वजन भी बढ़ने लगता है।
    • हमारी किडनी रात को भी लगातार अपना काम करती रहती हैं जिससे सुबह तक ब्लेंडर भर जाता है अगर आप रात में पेशाब नहीं करते हैं तो आपकी नींद आधी रात में ही खराब हो सकती हैं।
    • बिस्तर पर जाने से पहले हमें कम से कम 10 से 20 मिनट का Meditation जरूर करना चाहिए जिससे हमारी दिन भर की चिंता दूर होती है तथा हमारा मस्तिष्क शांत रहता है।

    यह ना करें-

    • हमें 5:00 बजे के बाद चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए इससे हमारी नींद में दिक्कत आ सकती हैं।
    • हमें रात को सोते समय गैजेट्स का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि स्क्रीन को लगातार घूरना इंटरनल क्लॉक को बढ़ा देता है । ज्यादा रात तक जागकर हमें गैजेट्स का उपयोग करने से हमारे दिमाग में मे लेटोनिन हार्मोन के स्तर को बिगड़ता है। यह शरीर के जागने और सोने के सिस्टम को काबू करता है तथा सोने से पहले रोशनी बंद कर दें। अंधेरे मे सोए।
    • रात व्यायाम करने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है और रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। आप सक्रिय महसूस करते हैं इसलिए नींद आने में परेशानी होती है ।
    Disclaimer :- लेख में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से हैं इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से ही सलाह ले।



    यह भी देखे 👇👇👇

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.