जब मन में हो निराशा तो क्या करें तो क्या करें || What to do when you have disappointment in your mind

जब मन में हो निराशा तो क्या करें तो क्या करें

What to do when you have disappointment in your mind


     लोग पहले Lockdown से ही उबर नहीं पाए हैं । लेकिन , अपने नियमित जीवन के रास्ते पर लौट आए। ऐसे में फिर से COVID -19 की दूसरी लहर का आना हमारी निराशा को बढ़ा रहा है । आपकी यह उदासी अन्य किसी मानसिक समस्या का कारण ना बने। तो उसके लिए क्या उपाय करें । आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि जब मन में हो निराशा तो क्या करें


What to do when you have disappointment in your mind
sad

    चिंता हमारे शरीर में तनाव के लिए स्वाभाविक प्रतिक्रिया है । इस महामारी के दौरान कई लोग विपरीत स्थितियों का सामना भी कर रहे हैं । मनोचिकित्सकों के अनुसार , दूसरी लहर के बाद मानसिक समस्याओं में अचानक 30% की वृद्धि होने का डर है। क्योंकि ज्यादातर लोग महामारी में बहुत सारी चीजों को लेकर अपने आप को शक्तिहीन महसूस कर रहे हैं । आज के इस ब्लॉग में महामारी से डरने के दौरान खुद को चिंता से मुक्त रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं ।

    सांसों की लय को संभालें –


        रोजाना सोने व जागने के लिए एक समय तय करें  , साथ में रोजाना कुछ मिनट के लिए Meditation जरूर करें ।  अपनी आती-जाती सांसों की लय पर ध्यान देकर आप अपनी बेचैनी को कम कर सकते हैं । सोने से 2-3 घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाएं अवश्य रखे और सोने से पहले भी Meditation जरूर करें।


    आराम के लिए खुशबुओं का साथ-

    जब मन में हो निराशा तो क्या करें तो क्या करें || What to do when you have disappointment in your mind
    smeel

       अपने मूड को अच्छा करने और अपने चारों ओर की ऊर्जा को साफ करने के लिए खुशबूदार डिफ्यूजर का उपयोग कर सकते हैं । अरोमाथेरेपी मस्तिष्क के लिम्बिक सिस्टम को उत्तेजित कर आपकी भावनाओं और स्मृति को नियंत्रित करती रहती है । अपनी पसंद की कोई भी खुशबू जैसे जास्मीन , लैवेंडर या कपूर से अपने घर को महकाएं । सुगंधित तेल से मसाजिंग भी हमारे मूड को ठीक करने और उदासी से छुटकारा पाने का बेहतर उपाय है ।

    दिनचर्या में कुछ नया शामिल करें-

    जब मन में हो निराशा तो क्या करें तो क्या करें || What to do when you have disappointment in your mind
    panting


        अगर आपकी दिनचर्या काफी बोरिंग हो रही है, तो उदासी होना लभगग तय हैं । आप अपनी उदासी को कम करने के लिए अपनी पसंद का कोई गाना सुनें या गाना गाएं अगर पेंटिंग का शौक है तो फिर पेंटिंग करें । डांस करें या फिर टीवी पर कोई मनोरंजक कार्यक्रम देख ले , अगर परिवार वाले साथ हों तो और भी ज्यादा मजा आएगा । प्रतिदिन आपकी ये व्यस्तता आपकी उदासी को दूर करेगी ।


    यह भी पढे👇

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.