Divya Swasari GOLD capsule के फायदे तथा उपयोग करने की विधि || Patanjali Divya Swasari GOLD capsule in Hindi

Patanjali Divya Swasari GOLD capsule


     दोस्तों , आज के इस ब्लॉग में हम बात करेंगे दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल (Divya Swasari GOLD capsule) के बारे में, जो कि कई जड़ी- बूटियों से तैयार किया गया है। यह कैप्सूल दिव्या फार्मेसी (पतंजलि) द्वारा बनाया गया है, तो आइए हम जानते हैं पतंजलि के दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल के बारे में–



दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल क्या है:-
What is Divya Svashari Gold Capsule: –

     यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो की पतंजलि की दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाई गई है। दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल/Divya Swasari GOLD capsule  हमारे श्वसन तंत्र और फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है, तथा हमारे फेफड़ों में जमे कफ़ को आसानी से बाहर निकाल देता है। यह दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल अस्थमा के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, तथा यह सांसो की अटैक से भी हमारी रक्षा करता है। सांसो से संबंधित अन्य समस्याओं में यह बहुत ही लाभकारी है यह सुरक्षित प्राकृतिक तरीके से श्वसन रोगों के इलाज के लिए प्रयोग में लाया जाता है। दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल फेफड़ों को ताकत प्रदान करता है तथा कोशिकाओं के लिए पोषण प्रदान करता है यह कई प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी- बूटियों से तैयार किया गया है।



दिव्य श्वासारि गोल्ड कैप्सूल में डलने वाले मुख्य घटक:-
Components of Divya Svashari Gold Capsules: –

  • त्रिकटु चूर्ण
  • श्वसारी रस
  • सितोप्लादी चूर्ण
  • अभ्रक भस्म
  • स्वर्ण बसंत मालती
  • मुक्ता पिष्टी (मोती पिष्टी)
  • गोदन्ती भस्म

श्वासारि गोल्ड के फायदे:-
swasari gold capsule ke fayde:-
Benefits of Swasari gold capsule:-


अस्थमा के लिए ( Asthma) :-

     अस्थमा को दमा के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी में सांस की नली में जलन, सिकुड़न तथा सांस लेने में परेशानी होने लगती है, तथा सांस की नलियों में बलगम बहुत अधिक बनने लगता है। जिससे हमें रोजमर्रा का कार्य करने में बहुत ही परेशानी होती है तथा सांस लेने में भी बहुत ही समस्या होने लगती हैं। इस रोग में Divya Swasari GOLD capsule बहुत ही लाभदायक है तथा रोगी को आराम देता है।

टी.बी. के रोग में लाभदायक श्वासारि गोल्ड:-

    जब लंबे समय तक खांसी चलने तथा इसका इलाज करने पर भी यह ठीक ना हो तो यह आगे चलकर टी.बी. का रोग बन जाती है। इस रोग में लंबी खांसी के बाद खांसी के साथ में खून भी आने लगता है। अगर इसका सही समय पर इलाज ना हो तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। इस रोग में राहत पाने के लिए दिव्य श्वासारि गोल्ड एक उचित औषधि हैं। यह औषधि हमारे शरीर में जाकर टी.बी. जैसे घातक रोग को खत्म करती हैं।


पुरानी से पुरानी खांसी को ठीक करता है श्वासारि गोल्ड कैप्सूल:-

    खांसी एक सामान्य बीमारी है। जो बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को परेशान करती हैं। खांसी होने का मुख्य कारण वात, पित्त, कफ का असंतुलन होना, तथा गलत दिनचर्या और मौसम का बदलना खांसी का कारण बनता है। खांसी होने से गले में दर्द, खराश भी होने लगती है। खांसी दो प्रकार की होती है- सूखी खांसी तथा बलगम युक्त खांसी। सूखी खांसी बाहरी चीज जैसे- धूल, मिट्टी से होती है तथा बलगम वाली खांसी कफ के कारण होती हैं । दिव्य श्वासारि गोल्ड दोनों प्रकार की खांसी में बहुत ही अचूक आयुर्वेदिक औषधि है।


फेफड़ों के संक्रमण में लाभदायक श्वासारि गोल्ड :-

    फेफड़े हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग होते हैं । मुंह तथा नाक के द्वारा दूषित वातावरण के कारण दूषित कण हमारे फेफड़ों में सांस की नली द्वारा चले जाते हैं, तो हमारे फेफड़ों को नुकसान देकर उन्हें कमजोर बनाते हैं, तो उसके लिए श्वासारि गोल्ड बहुत ही लाभदायक है जो कि हमारे फेफड़ों को मजबूत बनाता है।

कंठशोथ तथा जलन को दूर करें:-

    किसी चोट या त्रिदोष के कारण गले में आई सूजन तथा गले की जलन को इस औषधि से ठीक किया जा सकता है। दिव्य श्वासारि गोल्ड शरीर में जाने के बाद कंठ के सभी रोगों में लाभ देता है।


श्वासारि गोल्ड लेते समय सावधानियां:-
Precautions of Swasari gold:-

  • इस औषधि के साथ ठंडी चीज केला, आइसक्रीम, दही, घी, तेल, खटाई आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • जहां तक हो सके गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।

खुराक व उपयोग करने की विधि:-
Doses of Swasari gold:-

  • 2 कैप्सूल दिन में 2 बार खाना खाने के बाद सेवन करने चाहिए या चिकित्सक की सलाह से लेना चाहिए।
  • इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए।

श्वासारि गोल्ड का मूल्य:-
Swasari Gold Price:-

60  TABS- 1200₹

20 TABS-  400

यह भी पढ़े👇

4 thoughts on “Divya Swasari GOLD capsule के फायदे तथा उपयोग करने की विधि || Patanjali Divya Swasari GOLD capsule in Hindi

  • February 10, 2022 at 4:25 pm
    Permalink

    Kya prigent mahila swasari gold capsules sevan kar sakti hai?

    Reply
  • August 2, 2022 at 6:17 am
    Permalink

    I daily take dose sawsari gold cap but feel use is not so banaficial

    Reply
  • September 2, 2022 at 2:25 pm
    Permalink

    Swasari gold capsule kitne din Tak lene se relief milta hai 1month ho gaya lete abhi kuchh Aram nahi mila

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.