पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप || Patanjali Drishti Eye Drops in Hindi

 पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप 

 Patanjali Drishti Eye Drops in Hindi


     दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे पतजंलि दृष्टि आई ड्राप Patanjali Drishti Eye Drops के बारे में। आजकल सेहत से जुड़ी  कई तरह की Problem’s का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें से एक है हमारी आँखें.  आँखें दिन भर में बहुत काम करती हैं,  पूरा दीन धूल- मिट्टी में रहती हैं, औऱ पूरे दिन मोबाइल में रहती हैं।  ऐसे में हमें अपनी आंखों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।


पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप || Patanjali Drishti Eye Drops in Hindi
Drishti Eye Drops


     आपने भी देखा होगा कि आजकल के छोटे-छोटे बच्चों को भी चश्मा लगाने की आवश्यकता पड़ जाती है। अगर आप भी अपनी आँखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कोई अच्छा सा Eye Drops जरूर इस्तेमाल में लाना चाहिए , जो कि आंखों को स्वस्थ तो रखेगा ही और उनकी रोशनी भी बरकरार रखेगा। तो चलिए अब बात करते हैं Patanjali Drishti Eye Drops के बारे में। यह आई ड्रॉप 100% आयुर्वैदिक है और मार्केट में मिलने वाले अन्य Eye Drops में भी सस्ता है। इसे आप रोज भी इस्तेमाल में ला सकते हैं ।

पतंजलि आई ड्रॉप के तत्व 
Patanjali Drishti Eye Drops Ingredients

    पतंजलि आई ड्रॉप बहुत ही साधारण तथा घरेलू चीजों से बनाया गया है जैसे कि –

  • अदरक का रस 
  • प्याज का रस 
  • नींबू का रस  
  • शहद 

    ये चार मुख्य तत्व इस में डाले गए हैं। इसीलिए इसका प्राइस भी बहुत ही कम है। 


पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के फायदे

Benefits Patanjali Drishti Eye Drops in Hindi

     मेरे प्रिय दोस्तों जैसा कि हमे इसके नाम से हमे पता चल रहा है कि पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप आंखों के से जुड़ी समस्याओं के लिए प्रयोग किया जा सकता है।


1.हानिकारक कणों को बाहर निकालता है-

    दोस्तों जैसा कि आपको पता है, हमारी आँखे बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होती हैं। यह सारा दिन बहुत से काम करती हैं। अगर कोई धुल- मिट्टी में काम करता हैं तो कई तरह का कचरा इत्यादि हमारी आंखों में जाता है, जो कि हमारी आंखों के लिए नुक़सानदेह होता है। तो आंखों से कचरा इत्यादि निकालने के लिए हम पतंजलि की आई ड्रॉप इस्तेमाल कर सकते हैं तथा यह आँखो में जमी हुई धूल- मिट्टी को बाहर निकालता है। 


2.ड्राई आई के प्रॉब्लम से निजात –

   गर्मियों में हमें अपनी आंखों में ड्राइनेस फील होती है। जिसकी वजह से आंखें दर्द जैसी समस्या होने लगती है। जब आँखों का पानी सूख जाता है तो आंखों में नमी बनाये रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर करें। यह हमारी आखों को ड्राई नहीं होने देता। 


3.इरिटेशन और एलर्जी को दूर करता है-

     पतंजलि की आई ड्रॉप एक एंटी एलर्जीक ड्रॉप  है। यह आँखों को  खुजली इत्यादि से भी निजात दिलाता है। अगर आपकी आँखों में कुछ चला जाए या फिर गंदे हाथ लग जाए। तो आंखों में खुजली इत्यादि होने लगती है. इससे छुटकारा पाने के लिए भी पतंजलि की आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते  है। 


4.आंखों में भारीपन –

    पूरा दिन कंप्यूटर पर काम करने की वजह से या सारा दिन ड्राइविंग करने से या फिर मोबाइल पर लगें रहने की वजह से आंखों में भारीपन होने लगता है। ऐसे में अगर आप आंखों के भारीपन से छुटकारा पाना चाहते है तो पतंजलि आई ड्रॉप इस्तेमाल कर सकते हैं। 


5.दृष्टि बढ़ाता है –

    अगर आपको लगता है कि आपकी दृष्टि कमजोर हो रही है, तो आपको अभी से पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर देना चाहिए। यह आपकी आंखों की दृष्टि बरकरार रखने में मददगार साबित होता हैं।


6.ग्लूकोमा से छुटकारा –

   जैसे- जैसे उम्र बढ़ने लगती है ऐसे ही साथ-साथ ग्लूकोमा की परेशानी भी बढ़ने लगती है। यह खासकर बूढ़े लोगों में होती है।  इसे ठीक करने के लिए भी आप पतंजलि आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप की कीमत 
Patanjali Drishti Eye Drops Price

    पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप की Market में कीमत ₹20  है तथा मार्केट में मिलने वाले अन्य आई ड्रॉप के मुकाबले यह बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है। 


पतंजलि दृष्टि आई ड्रॉप के इस्तेमाल की विधि
Method of use of Patanjali Drishti Eye Drop

  • पतंजलि आई ड्रॉप केवल बाहरी उपयोग के लिए ही बनाई गई है। 
  • इसे आप दिन में 2 बार आंखों में 2-2 ड्राप डाल सकते हैं। 
  • इसमें प्याज का रस होने की वजह से जलन पैदा कर सकती है, इसलिए इसमें बच्चों की आंखों में डालने से पहले थोड़ा सा गुलाब जल मिला सकते हैं। 


पतंजलि आई ड्रॉप की सावधानियां
 Precautions of Patanjali Eye Drops

  • पतंजलि आई ड्रॉप प्रयोग करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले। 
  • अगर इस दवा के इस्तेमाल करने से आंखों में जलन होने लगती है या आंखों में लालीमा आने लगे तो दवा का इस्तेमाल रोक देना चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह भी देखें 👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.