रसोईघर से पाये ऐसी गजब की चमक || Get such an amazing glow from the kitchen.

  Get such an amazing glow from the kitchen.



     क्या आप यह जानती हैं कि खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स पर आपको हजारों रुपए खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है । आपके घर की रसोई में ऐसे कई सामान उपलब्ध हैं , जिनकी मदद से आप हर मौसम में सेहतमंद और चमकदार त्वचा पाने का अपना सपना सच कर , सकती हैं । आप इन्हें अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाकर इनके फायदों को अपनी त्वचा तक पहुंचा सकती हैं या फिर इन्हें तरह – तरह से सीधे अपनी त्वचा पर भी लगा सकती हैं ।


प्रकृति की चमक-

हल्दीः-  इसे अपने ब्यूटी रुटीन का हिस्सा बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं । बस , हल्दी , बेसन , दूध या पानी की मदद से पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं । आपके चेहरे को प्राकृतिक निखार मिलेगा । 


एलोवेराः- शरीर को पोषण देने के साथ – साथ उसकी मरम्मत करने का भी काम करता एलोवेरा । अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है , तब तो कोई परेशानी ही नहीं है , वरना एक अच्छी क्वालिटी का एलोवेरा जेल खरीदें । एक छोटी कटोरी में थोड़ा – सा एलोवेरा जेल , शहद , दूध और हल्दी डालकर मिलाएं । इस पेस्ट को सप्ताह में कम – से – कम दो बार चेहरे पर लगाएं । 


बेकिंग सोडाः-  यह मृत त्वचा को हटाने और त्वचा के पीएच को संतुलित रखने में गजब की भूमिका निभाता है । बेकिंग सोडा में ऑलिव ऑयल और शहद डालकर पेस्ट बनाएं । इस पेस्ट को आप सप्ताह में एक बार चेहरे पर बेहिचक होकर लगा सकती हैं । 


नारियल तेलः-  इससे ज्यादा शुद्ध और त्वचा के लिए प्रभावी कुछ और नहीं है । इसमें त्वचा को पोषण देने वाले गुण हैं । यह त्वचा को जरूरी फैटी एसिड्स सोखने की क्षमता प्रदान करता है । अपना मेकअप उतारने के बाद आप शुद्ध नारियल तेल को त्वचा पर सीधे लगा सकती हैं । यह त्वचा के लिए एक प्रभावी मॉइस्चराइजर का काम करेगा ।


पपीताः-  पका पपीता एक बेहतरीन एक्सफॉलिएटर का काम करता है । एक्सफॉलिएटर मृत त्वचा को हटाने का काम करते हैं । खास बात यह है कि पपीता त्वचा की नमी भी नहीं सोखता है । पपीता का पेस्ट बनाकर आप उसमें शहद और मुल्तानी मिट्टी भी मिला सकती हैं । इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार चेहरे पर लगाएं । 


शहदः-  अगर आप चमकदार त्वचा चाहती हैं पर इसके लिए बहुत मेहनत करने से बचना चाहती हैं , तो हर दूसरे दिन शहद से अपने चेहरे की मसाज करें । कुछ देर बाद चेहरा धो लें । 


खीराः-  इसके फायदों से तो आप वाकिफ ही होंगी । खासतौर से गर्मी के मौसम में ठंडा – ठंडा खीरा काफी फायदेमंद साबित होता है । खीरा त्वचा की कोशिकाओं को ठंडा करके उनमें नई ऊर्जा भरता है । खीरा के पेस्ट में दही मिलाकर आप उसे सप्ताह में तीन से चार बार अपने चेहरे पर लगा सकती हैं । इन सबके अलावा आप ग्रीन टी , केला और गुलाब जल को भी अपने रोज की ब्यूटी की दिनचर्या में शामिल कर सकती हैं ।



दो सप्ताह में चमक जाएगा चेहरा-

  •  घर में किसी की शादी है और आपके चेहरे पर बारह बजे हुए हैं , तो कुछ छोटे – छोटे नुस्खे आपके चेहरे की खोई चमक दो सप्ताह के भीतर वापस ले आएंगे जैसे , 
  • अपनी डाइट में हल्दी , एलोवेरा , बेकिंग सोडा और पपीता को शामिल करें । इन सामग्री से बने फेस मास्क को हर दूसरे दिन अपने चेहरे पर लगाएं । 
  • अपनी डाइट में प्रचुर मात्रा में विटामिन – सी को शामिल करें । साथ ही हर दिन ग्रीन टी पिएं ।
  •  शहद से रोज चेहरे पर मसाज करें । 
  • हर दिन कम – से – कम 15 मिनट तक व्यायाम जरूर करें । 
  • नियमित रूप से नारियल पानी पिएं । तला – भुना खाना नहीं खाएं । घर का बना खाना खाएं । 
  • खुश रहें । भीतरी खुशी की चमक चेहरे पर दिखेगी ।

यह भी देखे 👇👇👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.