Yoga for Breathing – सांसो के लिए काम के है यह योगासन || yoga for breathing problem in hindi

 


सांसो के लिए काम के है यह योगासन

This yoga practice is useful for the breath


Yoga for Breathing, This yoga practice is useful for the breath, Yoga for Breathing , yoga for breathing problem in hindi
yoga for breathing



     महामारी के बीच immunity को मजबूत करने और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के साथ ही हमे सेहतमंद रहते हुए शरीर में oxygen का स्तर कैसे बढ़ाएं , तो आइये जानते हैं आज के इस आर्टिकल में Yoga for Breathing

    एक्युप्रेशर पॉइंट से मिलेगी राहत-

        हथेली की कलाई के ऊपर वाले  सख्त हिस्से को दबा कर के रखें और नाक से सांस भरें , फिर मुंह से सांस को बाहर निकाल दे । सांस लेते हुवे और सांस छोड़ते हुए हथेली के इस प्रेशर point को दबा कर रखना होगा 30 second तक । इस प्रक्रिया को दोनों हथेली के साथ बारी – बारी से करें , क्योंकि हमारे दो लंग्स होते हैं जो दोनों हथेली के इस प्रेशर point से जुड़े होते हैं । इसको प्रक्रिया को दिन भर में कम से कम 3 बार करना चाहिए । चाहें आप covid पेशेंट ही क्यों न हों ।



    फूंक मारने की एक्टिंग का अभ्यास-

         मान लीजिए आपके बायीं , दायीं और बीच में तीन मोमबत्ति जल रही हैं । अब आपको बारी – बारी से उन्हें फूंक मार- मार कर बुझाना है । इस क्रिया को आपको 1 mint तक करना है या फिर अपनी क्षमता अनुसार करें । इससे lungs यानी फेफड़े की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है । एक अन्य अभ्यास में पांच count करते हुए नाक से सांस भरें और 15 count करते हुए सांस को रोक ले  । फिर इसे मुंह से छोड़ देवे । इस अभ्यास को एक मिनट तक करें । जीभ को बाहर निकाल कर मुंह से ही सांस लेना है और मुंह से ही सांस छोड़ना है । इसे भी करीब 30 second से लेकर 1 minutes तक करें । दिन में 2 से 3 बार अभ्यास करें। 



    ओ३म का उच्चारण करें- 

        इसके अतिरिक्त पदमासन या सुखासन में बैठ जाएं । अब नाक से सांस भरते हुए पेट तक भरें और जब हम श्वास को बाहर छोड़ेंगे , तो ओ३म का उच्चारण करेंगे । यहां पर हमें सिर्फ दो शब्दों का ही उच्चारण करना है- ‘ ओ और ‘ म ‘ । ‘ ओ ‘ पर जो हमारा जोर होगा 30 % होगा और ‘ म ‘ पर 70 % तक होगा । इस अभ्यासको भी कम – से – कम 5 minutes करेंगे । दिन में इसे 2 से 3 बार कर सकते है।


    यह भी पढे👇

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *