Lauki Ghanvat :- जाने 7 आश्चर्यजनक फायदे लौकी घनवटी के || Lauki Ghanvati Use and Benifits In Hindi

Lauki Ghanvat 

 जाने 7 आश्चर्यजनक फायदे लौकी घनवटी के 

 Lauki Ghanvati Use and Benifits In Hindi
Lauki Ghanvat , जाने 7 आश्चर्यजनक फायदे लौकी घनवटी के , Lauki Ghanvati Use and Benifits In Hindi
Lauki Ghanvati

    आज के इस ब्लॉक में हम बात करेंगे Patanjali Lauki Ghanvat के बारे में। यह घनवटी पतंजलि की दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाई गई हैं। यह एक आयुर्वेदिक औषधि हैं। तो आज के इस ब्लॉग में हम जानेंगे की Lauki Ghanvat क्या है, तथा उसके फायदे और उसमें डलने वाले मुख्य घटकों के बारे में हम आज के इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताएंगे । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें ताकि वह भी इस आयुर्वेदिक औषधि का फायदा उठा सकें।


लौकी घनवटी क्या है? What is Lauki Ghanvati :-

    लौकी एक ऐसा शब्द है सामान्यत  इससे सभी परिचित होंगे और इसे जानने के साथ साथ ही इसका सेवन भी जूस के रूप में सब्जी के रूप में आदि अनेकों तरीकों से अवश्य क्या होगा ये वही लौकी से बनी
लौकी घनवटी हैं।

     लौकी को अन्य कई गुणकारी औषधियों के साथ मिलाकर लौकी घनवटी का निर्माण किया गया है। लौकी घनवटी का प्रयोग बदहजमी, कमजोरी तथा हृदय को मजबूत करने के लिए क्या जाता है। इसके अतिरिक्त लीवर से संबंधित समस्याओं में भी इसका प्रयोग किया जाता है। लौकी में भरपूर मात्रा में मिनिरल, विटामिन B और C , मैग्नीशियम और भी पोषक तत्व होते हैं।

    लौकी घनवटी का उपयोग वजन घटाने में तथा यकृत की समस्या में बहुत ही लाभकारी हैं तथा त्वचा को चमकदार बनाती है, और बालों की झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं। कोलेस्ट्रोल और बवासीर जैसी अनेक बीमारियों में तथा तलवों में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाकर बहुत ही लाभ देते हैं।

लौकी घनवटी के घटक Components of Lauki Ghanvati :-

  • लौकी

लौकी घनवटी का प्रमुख घटक लौकी ही है।


लौकी घनवटी के फायदे Benefits of Lauki Ghanvati :-

  1. बदहजमी में
  2. कमजोरी में
  3. हृदय को मजबूती देती है
  4. लीवर की समस्या में
  5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है
  6. त्वचा के लिए
  7. मधुमेह के लिए


बदहजमी में लाभदायक (for Indigestion)-

    आमाशय में भोजन को पचाने वाला रस जब वह पेट की  सुरक्षात्मक जगह में फैल कर नुकसान पहुंचाता है तो इसका प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है, जो भोजन को सही से नहीं पच पाता है। इस कारण व्यक्ति को बदहजमी  की शिकायत होने लगती है। अधिक शराब का सेवन करना तथा जल्दी-जल्दी खाना खाना भी इसका कारण हो सकता है । लौकी घन वटी का प्रयोग पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा लीवर को भी दुरुस्त रखता है।

कमजोरी में (for weakness)-

    व्यक्ति ही किसी भी प्रकार की कमजोरी को लौकी घनवटी के द्वारा ठीक किया जा सकता है क्योंकि लौकी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो कि व्यक्ति की कमजोरी को खत्म करने में बहुत ही सहायक होते हैं

हृदय को मजबूती दे (for Heart strength)-

    इस औषधि का प्रयोग हृदय को मजबूती प्रदान करने के लिए भी किया जाता है । लौकी में कई गुण होने के साथ-साथ यह है रक्त को पतला भी करती है। रक्त को पतला करने के साथ-साथ यह रक्त संचार को नियंत्रण में भी करती है।


लीवर की समस्या में (for Liver Disease)-

    लौकी घनवटी लिवर को सक्रिय बनाए रखने में मदद करती है तथा लीवर से जुड़ी समस्याओं में यह बहुत ही उपयोगी है। फैटी लीवर के लिए यह एक रामबाण औषधि है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं (for Increase Immunity)-

    व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से वह किसी भी संक्रमण या किसी अन्य बीमारी का आसानी से शिकार हो जाता है। इसलिए हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना चाहिए। अगर आप भी बिना किसी दुष्प्रभाव के अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए लौकी घनवटी उत्तम औषधि हैं।

त्वचा के लिए (for Skin)-

    जिस प्रकार लौकी हमारे त्वचा के लिए लाभदायक है, उसी प्रकार लौकी घनवटी भी हमारी त्वचा को चमकदार बनाती है तथा चेहरे पर होने वाले कील- मुहांसों से छुटकारा दिलाती हैं और सौंदर्य को बरकरार रखती हैं।

मधुमेह के लिए (for Diabetes)-

    जब हमारे शरीर में इंसुलिन नामक हार्मोन्स उत्पन्न नहीं हो पाता तो जब मधुमेह की समस्या हो जाती है। लौकी घनवटी का प्रयोग इसके लिए फायदेमंद है तथा यह इस रोग को समाप्त करने में सहायता करती है।

लौकी घनवटी की सेवन विधि Use of Lauki Ghanvati :-

  • 2 गोली खाना खाने के बाद सेवन करें और इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए।

लौकी घनवटी की उपलब्धता Available of Lauki Bhagvati :-

   लौकी घनवटी आपको अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर या पतंजलि की वेबसाइट पर ऑनलाइन मिल जाएगी।
यह भी पढ़े👇

Leave a Reply

Your email address will not be published.