डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल फ़ायदे, नुकसान, सेवान विधी | Dabur Stresscom capsules Benefits

डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल फ़ायदे, नुकसान,  सेवान विधी 

 Dabur Stresscom capsules Benefits

 

What are Stresscom capsules used for?, Is Dabur Ashwagandha good?, How do I take Dabur Ashwagandha capsule?, stresscom capsules uses in hindi, stresscom capsules benefits, side effects of stresscom capsules, stresscom capsules ingredients, stresscom capsules reviews, dabur stresscom capsules dosage, how to take stresscom capsules, stresscom capsule price, How do you use Stresscom capsules?, What is the use of Dabur Ashwagandha?, dabur stresscom capsules benefits in hindi, dabur stresscom capsules price,
atresscom capsule

 

     डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल  Dabur Stresscom capsules Benefits एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका मुख्य रूप से इस्तेमाल Stress (तनाव)  को कम करने के लिए क्या जाता है। इसके साथ साथ ही यह शारीरिक दुर्बलता, चिंता, थकान, उम्र से पहले से बुढ़ापे से संबंधी सिंड्रोम को भी कम करने और शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है। जो अपने शरीर का स्टेमिना बढ़ाना चाहता है उसके लिए यह कैप्सूल बहुत ही फायदेमंद होती हैं

     अगर आप अब यह सोच रहे होंगे कि यह छोटा सा कैप्सूल इतने सारे लाभ कैसे कर सकता है तो दरअसल यह काम इसमें एक घटक का है और यह घटक है अश्वगंधा इस कैप्सूल को बनाने में अश्वगंधा की जड़ का अर्क dry extract of ashwagandha roots शामिल होता है जो तनाव, थकान, कमजोरी दूर करने में बहुत ही लाभदायक है। साथ ही स्ट्रेसकॉम Stresscom capsules कैप्सूल का उपयोग पावर बढ़ाने के लिए क्या जाता है Dabur Stresscom capsules Benefits

     आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं Dabur Stresscom capsules के बारे में हम आपको जानकारी देंगे की Dabur Stresscom capsules के क्या फायदे हैं, Dabur Stresscom capsules के क्या नुकसान हैं, Dabur Stresscom capsules लेने का तरीका, Dabur Stresscom capsules की खुराक तथा इसे सेवन करते समय सावधानियां। ऐसे ही इस आयुर्वेदिक दवा से संबंधित कुछ सवालों के जवाब भी जानेंगे इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े –

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल क्या है :-
What is Dabur Stresscom capsules :-

     स्ट्रेसकॉम कैप्सूल Dabur Stresscom capsules एक आयुर्वेदिक दवा है। इसका उपयोग मुख्य रूप से चिंता, तनाव, थकान दूर करने और शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाने के लिए क्या जाता है। इस दवा को बनाया है भारत की एक मशहूर आयुर्वेदिक कंपनी डाबर ने इस वजह से इसकी विश्वासनियता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। भारत की वर्षों पुरानी तथा आयुर्वेदिक कंपनी है और इसके उत्पाद ज्यादातर घरों में इस्तेमाल किए जाते हैं और यह एक विश्वास ने कंपनी भी है।

    Dabur Stresscom capsules को डॉक्टर के बिना पर्चे के भी किसी भी केमिस्ट शॉप से आसानी से खरीद सकते हैं। यह औषधि एक कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है, और इसे सामान्यतः गुनगुने दूध के साथ सेवन करना चाहिए, जिन लोगों को दूध हजम ना होने की शिकायत रहती है तो वे इसका सेवन गुनगुने पानी से कर सकते हैं। यह शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी है।

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के घटक :-
Dabur Stresscom capsules Ingredients Hindi Me :-

     Dabur Stresscom capsules का मुख्य घटक अश्वगंधा है इसे बनाने में अश्वगंधा की जड़ का अर्क शामिल किया जाता है । आपको बताना चाहेंगे के अश्वगंधा के बारे में कुछ जरूरी बातें, जिसे समझने के बाद आपको जल्द ही समझ में आ जाएगा कि Dabur Stresscom capsules कैसे और क्या काम करता है और इसके क्या क्या फायदे हैं।

    अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग कई प्रकार के रोगों के उपचार करने के लिए किया जाता है। अश्वगंधा दो शब्दों “अश्व + गंध” से से मिलकर बनता हैं, जिसका अर्थ हैं “घोड़े के जैसी गंध”। इसकी जड़ से अश्व यानि कि घोड़े जैसी गंध आती है, जिस वजह से इसे यह नाम दिया गया हो। कुछ लोगों का यह भी मानना हैं की इसके सेवन करने से शरीर में घोड़े के समान ऊर्जा और ताकत आ जाती है।  

     जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अश्वगंधा आयुर्वेद के अनुसार एक शक्तिवर्धक एवं रोगवर्धक औषधि हैं। यह शरीर को शक्ति और ताकत प्रदान तो करता ही है साथ में यह कई रोगों का भी उपचार करते हैं। अश्वगंधा में एंटी-स्ट्रेस गुण मिलते हैं जो कि तनाव को कम करने में काफी मददगार होते हैं। अश्वगंधा पुरुषों की यौन शक्ति बढ़ाने के लिए भी एक कारगर होती हैं।

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के फायदे :-
Dabur Stresscom capsules Benefits Hindi Me :-

    आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग तो ऐसे हैं कि वह अपनी सेहत का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं। इस कारण से ही उन्हें तनाव बढ़ने लग जाता है और शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर पड़ने लग जाती हैं, साथ ही साथ  शरीर में स्टेमिना, उर्जा की कमी भी हो जाती है और शरीर जल्दी थकान महसूस करने लगता है।

 

     तो ऐसी भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर को कुछ ऐसा मिलना चाहिए जिससे कि वह इन सभी बीमारियों से छुटकारा दिला सके तो इसके लिए Dabur Stresscom capsules स्ट्रेसकॉम कैप्सूल एक अच्छा विकल्प है। dabur stresscom capsule ke fayde

1. तनाव कम करने के लिए –

 

     इस कैप्सूल को लेने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह तनाव को बहुत जल्दी कम करता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान पर सही से ध्यान नहीं रखना भी तनाव का एक मुख्य कारण है। ज्यादा तनाव से इंसान की सेहत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रहती हैं। साथ ही इसका असर हमारे चेहरे की त्वचा और बालों पर भी पड़ता है । अश्वगंधा तनाव दूर करने के लिए एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है।

 

2. शरीर की थकान दूर कर ऊर्जा बढ़ाने में सहायक-

 

     व्यस्त जीवनशैली के कारण कुछ लोग अपने खाने पीने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। जिस कारण शरीर में एनर्जी की कमी तथा थकावट महसूस होने लगती हैं तथा थोड़ा सा भी शारीरिक श्रम करने पर उन्हें तुरंत थकान वह कमजोरी महसूस होने लगती है। ऐसे में शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने तथा शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए Dabur Stresscom Capsules बहुत ही फायदेमंद है।

 

3. इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक –

 

     आज के टाइम में तरह-तरह के जानलेवा वायरस हवा में घूम रहे हैं । इसलिए हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत होनी चाहिए, क्योंकि इम्युनिटी बढ़ने से वायरस का खतरा बहुत ही कम हो जाता है , तो ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल आपकी काफी मदद करता है। इसके सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत हो जाती हैं।

 

4. शारिरिक कमजोरी को दूर करें –

     Dabur Stresscom Capsules शारीरिक कमजोरी को दूर करने में काफी सहायक होता है। आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा एक शक्तिवर्धक औषधि हैं। यह शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को बल भी देता है , जो लोग ज्यादा ही दुबले पतले होते हैं उन्हें अश्वगंधा का अवश्य ही सेवन करना चाहिए। अश्वगंधा को गुनगुने दूध के साथ सेवन करना चाहिए अगर दूध नहीं है तो गुनगुने पानी से भी इसका सेवन कर सकते हैं। Dabur Stresscom capsules Benefits

5. बुढ़ापा संबंधी सिंड्रोम को करने में सहायक –

 

     Dabur Stresscom Capsules समय से पहले बुढ़ापा संबंधी सिंड्रोम premature old age related syndromes को कम करने में काफी मददगार होता है इसके सेवन करने से तो चावल हेल्दी बने रहते हैं और हमारे शरीर में चुस्ती बनी रहती है।

डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के कुछ अन्य फायदे –
Dabur Stresscom capsules other Benefits –

  • अश्वगंधा का सेवन करना testosterone hormone  टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लिए अच्छा होता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के शरीर में पाया जाता है जो कि एक सेक्स हार्मोन होता है।
  • अश्वगंधा का सेवन करने से नींद आने की समस्या खत्म हो जाती है यह अनिद्रा के लिए काफ़ी फायदेमंद कैप्सूल है।
  • आंखों, त्वचा , बालों के लिए बेहद ही लाभकारी हैं।
  • इसका सेवन  मांसपेशियों में हड्डियों को मजबूत बनाने में काम करता है।
  • इसके सेवन करने से जोड़ों में दर्द व सूजन की समस्या हो तो इसके सेवन से वह खत्म हो जाती हैं।
  • इसका सेवन करने से यौन दुर्बलता दूर होती है व यौन शक्ति बढ़ाने में बहुत ही लाभकारी औषधि हैं।
  • यह पाचन तंत्र में मेटाबॉलिज्म से संबंधित समस्या में कारगर एक आयुर्वेदिक औषधि हैं।

 

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल उपयोग  –
Dabur Stresscom capsules Uses in Hindi –

 

     स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का उपयोग निम्नलिखित शारीरिक समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि इसके सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।

 

  • तनाव ज्यादा बढ़ने पर।
  • शरीर में थकान होने पर।
  • शरीर में स्टैमिना की कमी होने पर।
  • एनर्जी की कमी महसूस होने पर।
  • शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने पर।
  • शरीर में कमजोरी होने पर।
  • समय से पहले बुढ़ापा संबंधी सिंड्रोम के लिए।
 

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का सेवन विधि –
Dabur Stresscom capsules Uses in Hindi –

 

  • डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का उपयोग हमें डॉक्टर से सलाह उसके बताए गए तरीके से ही इसका सेवन करना चाहिए।
  • डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का सेवन दिन में दो बार गुनगुने दूध के साथ करना चाहिए।
  • अगर किसी को दूध नहीं पचता है तो वह इसका सेवन हल्के गुनगुने पानी के साथ भी कर सकते हैं।

 

 

डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल की कीमत –
Dabur Stresscom Capsule PRICE –

  • डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल की कीमत ₹550 के आसपास है जिसमें 120 कैप्सूल होते हैं।

उपलब्धता –

 

  • इसे आप अपने नजदीकी किसी भी मेडिकल स्टोर आयुर्वेदिक केंद्र से आसानी से खरीद सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम द्वारा भी इसे खरीद सकते हैं।

 

 

डाबर स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के नुकसान –
Stresscom Capsule Side Effects Hindi Me –

 

  • स्ट्रेसकॉम कैप्सूल एक आयुर्वेदिक औषधि है इसका कोई बड़ा नुकसान या दुष्प्रभाव नहीं है।
  • अश्वगंधा का सेवन एक सीमित समय तक ही करना चाहिए क्योंकि इसका लगातार सेवन करने से हमें पाचन तंत्र संबंधी कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।
  • अश्वगंधा का सेवन ज्यादा से ज्यादा 3 महीने तक नियमित किया जा सकता है। ज्यादा समय तक लगातार इसका सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ महीनों का गैप रखकर इसका सेवन दोबारा से स्टार्ट कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का सेवन किसी नहीं करना चाहिए –

 

  • गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन ना करना चाहिए।
  • बच्चों को दूध पिलाने वाली माताएं इसके सेवन से बचें।
  • छोटे बच्चों को इस कैप्सूल का सेवन न कराए।
  • जिनका शुगर लेवल कम रहता है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप किसी अन्य दवाई का भी सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन करने के लिए चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लें।
  • अगर किसी को किसी भी प्रकार की भयंकर शारीरिक समस्या है तो वह इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।
 

 

प्रश्न – उत्तर | Question / Answer

Q. स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का सेवन किसी तरह चाहिए ?
A. स्ट्रेसकॉम कैप्सूल का सेवन गुनगुने दूध के साथ या गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

Q. अगर किसी को दूध पसंद न हो तो वो फिर इसका सेवन कैसे करें ?
A. आप हल्के गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

Q. क्या इसके सेवन से शरीर का वजन बढ़ जाता है ?
A. आपके शरीर का वजन बढ़ना या ना बढ़ाना यह आपकी डाइट पर ही निर्भर करता है । लेकिन ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के सेवन से आपका वजन बढ़ता हो।

Q. स्ट्रेसकॉम कैप्सूल के क्या फायदे होते है ?
A. हम इसका जवाब ऊपर आर्टिकल में भी दे चुके हैं कि इसके सेवन करने से थकान, तनाव, कमजोरी, स्टैमिना और इम्यूनिटी पावर बढ़ती है।

 

Read More- 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.