Migraine hindi- माइग्रेन का कारण कहीं मौसम तो नहीं ?

Migraine Hindi

माइग्रेन का कारण कहीं मौसम तो नहीं ?

 

     तेज गर्मी , शरीर में पानी की कमी , चमकती धूप और नींद की कमी , गर्मियों में माइग्रेन के खतरे को बढ़ा सकते हैं । इस मौसम में कैसे करें माइग्रेन से बचाव …..

     माइग्रेन , सिरदर्द का ही एक प्रकार होता है जो तंत्रिका तंत्र के विकार से जुड़ा होता है माइग्रेन का दर्द अचानक अटैक करता है , जिसके कारण सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होने लगता है । कई बार यह तेज दर्द लगातार 4 से 5 घंटे बना रहता है । तेज रोशनी व तेज आवाज बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है । उल्टी व बेचैनी रहती है । माइग्रेन का अटैक होने पर अगले तीन – चार दिन तक दर्द आता जाता रहता है । 

     Migraine problem के कई कारण हो सकते हैं । तनाव , प्रदूषण , खान – पान में अनियमिता कई चीजें सिर दर्द का कारण बन सकती हैं । तापमान में होने वाले बदलाव का भी असर पड़ता है । खासकर , गर्मियों में देर तक धूप में रहना , तेज चमकती धूप , बहुत अधिक पसीना आना migraine को ट्रिगर कर सकता है । गर्मी शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को भी प्रभावित करती है , जिससे दर्द बढ़ने लगता है । 

     डीहाइड्रेशन यानी पानी की कमी , शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन पर असर डालती है , जो माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है । पर बहुत अधिक पानी पीना भी सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बिगाड़ सकता है । गर्मी में खाना कम खाना , जंक फूड या तेज मसालेदार चीजें दर्द को बढ़ा देती हैं । 

कैसे करें बचाव –
Prevention of migraine –

  1.  तनाव लेने से बचें ।
  2.  नींद पूरी करें । 
  3. नशीले पदार्थों का सेवन न करें । 
  4. तरल पदार्थ जैसे जूस , सूप आदि का सेवन अधिक करें ।
  5.  पर्याप्त पानी पिएं आइसक्रीम , ठंडी चीजें , चॉकलेट , पनीर , अधिक नमक , अचार , तेज मसाला , सोडा व कैफीन युक्त चीजों से परहेज करें ।
  6.  बहुत तेज एवं आंखों को चुभने वाली रोशनी से जितना हो सके बचें । 
  7. गर्मी में बाहर सिर ढक कर निकलें । पानी की बोतल साथ लेकर चलें । 
  8. हल्का सा सिर दर्द महसूस होते ही पानी पिएं । इससे इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बना रहता है । 
  9. तेज गंध वाले परफ्यूम से बचें ।
  10.  एसी का तापमान सामान्य , 25 से 27 डिग्री तक रखें । 
  11. नियमित योगासन व प्राणायाम करना माइग्रेन की तीव्रता को कम करता है । 
  12. माइग्रेन का दर्द होने पर अंधेरे , शांत कमरे में आंखों पर आई पैड लगाकर रखें । माथे पर आइस पैक लगाने से भी आराम मिलता है । 
  13. ज्यादा दिन दर्द रहने पर डॉक्टर से जरूर मिले । 
  14.  खुद से बहुत पेनकिलर न खाएं । 
 

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