पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ फायदे, सेवन विधि, सावधानी || Patanjali peedantak kwath in hindi

पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ फायदे, सेवन विधि, सावधानी 

 Patanjali peedantak kwath in hindi

     दोस्तों स्वागत है आपका फिर से हमारे ब्लॉक yogasantips.in में और आज के इस ब्लॉग में हम आपके लिए लेकर आए हैं, पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दिव्य पीड़ांतक क्वाथ जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे कि Patanjali peedantak kwath in hindi के क्या फायदे हैं। Patanjali peedantak kwath in hindi की सेवन विधि क्या है, पतंजलि पीड़ांतक क्वाथ को उपयोग करते समय हमें क्या सावधानियां रखनी चाहिए आदि जानकारी हम डिटेल में जानेंगे तो आइए बिना देरी किए बढ़ते हैं आगे पोस्ट में

 

Patanjali peedantak kwath in hindi

    पतंजलि दिव्य पीड़ांतक क्वाथ बहुत सारी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों एक मिश्रण होता है। इसे काढ़ा भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल गठिया रोग के अलावा कमर दर्द, जोड़ों का दर्द आदि रोगों को ठीक करने में बहुत ही लाभकारी होता है।

 

दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ के मुख्य घटक –

 

Divya Peedantak Kwath ingredients in hindi 
 

 

अजवायन सौंफ नागरमोथा
अश्वगंधा निर्गुन्डी कुटज
बिनौला सोठ अतीस मीठा
पारिजात पत्र पुनर्नवा हरड़
वाच गोखरू वरियार
देवदारु गिलोय शतावर
चव्य बड़ी कटोली  

 

 

 

 

दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ के फायदे-

 

Divya Peedantak kwath benefits in hindi –

 

 

 गठिया रोग में लाभदायक –

     बढ़ती उम्र के साथ-साथ गठिया रोग की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती जाती है। जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती हैं, तो इस गठिया रोग के लिए दिव्य पीड़ांतक क्वाथ का सेवन बहुत ही लाभकारी है यह हड्डियों को मजबूत करता है तथा दर्द के कारण आई हुई सूजन तथा हड्डियों की अकड़न में बहुत ही लाभकारी होता है। Patanjali peedantak kwath in hindi

सभी दर्द में लाभकारी-

    इस औषधि का सेवन करने से शरीर में किसी भी जगह जैसे कि सिर में दर्द होना, कमर में दर्द रहना, बाजू आदि में दर्द रहता हो तो पतंजलि का दिव्य पीड़ांतक क्वाथ का सेवन करने से सभी दर्द में राहत पहुंचती है।

खून की कमी को पूरा करें –

 

    पतंजलि का दिव्य पीड़ांतक क्वाथ का सेवन करने से शरीर में आई हुई खून की कमी की पूर्ति होती है, वह एनीमिया की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा मिलता है।

 

इम्यूनिटी पॉवर के लिए –

 

     दिव्य पीड़ांतक क्वाथ इस औषधि का सेवन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी सहायक हैं। इसका नियमित सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत हो जाता हैं। Patanjali peedantak kwath in hindi

पीड़ान्तक क्वाथ की सेवन विधि व मात्रा –

 

     दिव्य पीड़ांतक क्वाथ का सेवन करने के लिए सबसे पहले आपको 400 मिलीलीटर पानी लेना होगा। फिर उसमें 10 ग्राम दिव्य पीड़ांतक क्वाथ को डालकर पकाएं । जब वह पक्क कर 100 मिलीलीटर शेष रह जाए तब इस मिश्रण को छानकर दिन में दो बार सुबह खाली पेट और शाम को खाना खाने से 1 घंटे पहले इस औषधि का सेवन करना चाहिए।
    इस औषधि का सेवन करने से पहले आपको चिकित्सक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

 

दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ की कुछ सावधानियां –

 

दिव्य पीड़ान्तक क्वाथ कीमत-
Peedantak Kwath price hindi –

  • यह क्वाथ 100 ग्राम की पैकिंग में आता है। कंपनी ने इसकी कीमत मात्र ₹40 रखी हुई है, जो कि आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।
Read More-

Leave a Reply

Your email address will not be published.