पहले अपने मन को तैयार करना होगा || preprea one’s mind

पहले अपने मन को तैयार करना होगा || prepare one’s mind

     अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए सही मानसिकता और सकारात्मक दृष्टिकोण जरूरी है । लेकिन अपनी मानसिकता को बदलने और अपने मन को अच्छा और सफल जीवन जीने के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं , यह जानना भी जरूरी है । इसके लिए रोजाना ये अभ्यास करें आपके विचारों में शक्ति है याद रखें , सब कुछ हमारे विचारों से ही शुरू होता है । हर लक्ष्य पहले सिर्फ एक विचार है , जिसकी कल्पना मन में की जाती है फिर वह हमारी असल जिंदगी में अपना स्थान खोजने लगती है तो अगर आप अपनी किसी इच्छा को अब तक साकार नहीं कर पाए हैं , तो संभव है कि इसे जीवन में आकर्षित करने के लिए मन में अच्छी तरह से लगाया या कल्पना नहीं की गई होगी । किसी लक्ष्य या इच्छा को प्रकट करने के लिए हमारे पास लगातार मजबूत सकारात्मक विचारों का एक समूह होना चाहिए । इसके लिए रोजाना सकारात्मक शब्दों का प्रयोग करना शुरू करें , जो यह सुझाव देते हैं कि आप अपने सपने को जीने के लिए उत्साहित औरखुश हैं कि आप योग्य हैं और अपनी इच्छाओं को प्रकटकरने में सक्षम हैं । बार – बार मुस्कान के साथ बोले जाने वाले ये शब्द आपके सकारात्मक विचारों को साकार करने में लग जाएंगे ।

जीवन में अपने उद्देश्य से जुड़े रहें –

आप अपने उद्देश्य को जी रहे हैं या नहीं , यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि खुद से पूछें , ‘ आप हर सुबह बिस्तर से क्यों उठते हैं ? ‘ ज्यादातर लोगों का जवाब होगा कि वे उठते हैं , क्योंकि उन्हें काम करने की जरूरत है या इसलिए कि हर कोई यही कर रहा है । अगर आपके साथ भी ऐसा है , तो अपने आप से पूछें , ‘ ऐसा क्या है , जो मुझे वास्तव में खुश करता है ?, वह क्या है , जो मुझे तृप्ति की गहरी भावना देता है ? ‘ यदि आप ये प्रश्न पूछते रहते हैं और अपने वाइब्रेशन को सकारात्मकता से भर देते हैं , तो आपको निश्चित रूप से वो उत्तर मिलेंगे , जो आपको जीवन में आपके उच्च उद्देश्य के लिए मार्गदर्शन करेंगे ।

निराशाओं को स्वीकार करें –
Accept the disappointments –

     असफलताओं या निराशाओं के कारण यह विश्वास न करने लगे कि आप अच्छे नहीं हैं । वे आपकी यात्रा का हिस्सा हैं , जो आपको बहुत बढ़ने और विकसित होने में मदद करने के लिए हैं । असफलता के डर से से लोग चुनौती लेने से बचते हैं । यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन नहीं जी रहे हैं । थॉमस एडिसन अपने प्रकाश बल्ब के आविष्कार के साथ सफल होने से पहले 10,000 से अधिक बार विफल हुए । इसके बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह उन सभी तरीकों के लिए आभारी हैं , जो उन्होंने गलत किए । इस तरह उन्होंने इसे सही तरीके से करना सीखा । यही सही सोच है , जो हमें सफल बनाएगी । इसलिए हमें असफल होने से कभी नहीं डरना चाहिए और जब तक हम सफल नहीं हो जाते , प्रयास करते रहना चाहिए । हमेशा खुद को याद दिलाएं कि आप बड़ी और बेहतर चीजों को करने में सक्षम हैं ।

अपनी कमजोरियों पर काबू पाएं –
Overcome your weaknesses –

कोई भी व्यक्ति हर काम में परफेक्ट नहीं होता । इसलिए हमें बस अपने हर काम में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करने की जरूरत । अगर हम अपने सपनों को जीना चाहते हैं , तो हमें अपनी कमजोरियों और सीमाओं पर काबू पाने की दिशा में काम करना चाहिए । उन सभी चीजों की सूची बनाएं , जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोक रही हैं । अपने आप को याद दिलाएं कि आप उन्हें आप पर प्रभाव नहीं पड़ने देंगे । आप उन लोगों या विशेषज्ञों से भी मदद मांग सकते हैं , जिन्होंने आज आपके सामने आने वाली चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया है । विशेषज्ञ जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं और उन्होंने अपने कार्यों से सफल परिणाम दिए हैं । आप प्रेरक पुस्तकें पढ़ सकते हैं , जो आपके व्यवहार और विकास को सकारात्मक रूप से संचालित करने में मदद करें ।

 

Read More –

Leave a Reply

Your email address will not be published.